Home देश/प्रदेश 24 नवंबर को सरकार मनाएगी स्व. बहुगुणा का जन्मशताब्दी दिवस

24 नवंबर को सरकार मनाएगी स्व. बहुगुणा का जन्मशताब्दी दिवस

0
24 नवंबर को सरकार मनाएगी स्व. बहुगुणा का जन्मशताब्दी दिवस

देहरादून: भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा स्वीकृत व सहयोग से उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नन्दन बहुगुणा का जन्म शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है.

जिसके तहत उत्तराखंड में ऑल इण्डिया सोसाइटी ऑफ एजुकेशन इस कार्यक्रम का आयोजन आगामी 24 व 25 नवंबर को देहरादून के ओएनजीसी सभागार में करेगा.

इसका शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे. इस कार्यक्रम में मेधावी युवाओं को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा.

उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती बहुगुणा का जन्म 25 अप्रैल 1919 को वर्तमान उत्तराखंड राज्य के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था. दुर्गम गांव में जन्मे हेमवती नंदन बहुगुणा ने राजनीति और समाजसेवा के जरिए देश और प्रदेश में अपना खास स्थान बनाया.

कठिन परिश्रम, लगन, कर्मठता तथा संघर्षशीलता के बलबूते वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. हेमवती नंदन बहुगुणा के जन्मशताब्दी वर्ष पर विशेष कार्यक्रम को लेकर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पूर्व सीएम बहुगुणा ने पर्वतीय क्षेत्र के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए.

युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत रहे बहुगुणा को इस मौके पर याद किया जाएगा. इस कार्यक्रम में प्रदेश के तमाम युवा और अनेक विश्वविद्यालय के छात्र शिरकत करेंगे. कार्यक्रम में स्वर्गीय हेमवती नन्दन बहुगुणा के पुत्र और पूर्व सीएम विजय बहुगुणा, इलाहाबाद से सांसद और बहुगुणा की पुत्री रीता बहुगुणा जोशी समेत कई मंत्री शिरकत करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here