उत्तराखंड

रामनगर की कोसी व दाबका नदी में बेख़ौफ़ चल रहा है अवैध खनन का खेल

रामनगर : कोसी व दाबका नदी में अवैध खनन पर कार्रवाई के बाद भी अंकुश नहीं लग पा रहा है। खनन माफिया द्वारा अवैध खनन का खेल खूब खेला जा रहा है। वन विभाग ने छापामारी के दौरान अवैध खनन के आरोप में छह डंपर पकड़़े। वन विभाग व पुलिस की लाख चौकसी व घेराबंदी के बावजूद अवैध खनन रुक नहीं रहा है। नदी की गोद निमयों के विपरीत खाली की जा रही है। यही नहीं कई बार तो पुलिस बल के कम होने पर खनन माफिया हमला भी कर देते हैं।

तराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंतर्गत वन विभाग द्वारा उपखनिज निकासी का कार्य किया जा रहा है। आए दिन वन विभाग की टीमें अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई भी करती है। बुधवार को भी अवैध खनन की शिकायत मिलने पर डीएफओ बीएस शाही रामनगर रेंज, बैलपड़ाव रेंज व एसओजी की टीम के साथ छापामारी के लिए निकले। डीएफओ द्वारा तीनों टीमों को अलग-अलग नदी में भेजा गया। टीमों को उपखनिज से भरा एक डंपर बंजारी क्षेत्र में मिला। चालक द्वारा उपखनिज का कोई प्रपत्र नहीं दिखाया गया। जिसके बाद उसे पकड़ लिया। इसके अलावा दाबका नदी में टीमों ने संयुक्त रूप से पांच डंपरों को घेराबंदी कर पकड़ लिया। वाहन में अवैध उपखनिज भरा हुआ था। विभाग द्वारा छह वाहनों को अपने कब्जे में लेकर विभागीय मुख्यालय लाया गया। 

डीएफओ शाही ने बताया कि छह वाहन मालिकों के खिलाफ वन अपराध दर्ज किया गया है। वाहनों को सीज कर दिया गया है। डीएफओ कोर्ट में जुर्माना तय होने के बाद ही वाहनों को छोड़ा जाएगा।

Leave a Response