सुनो सरकार

ट्रंचिंग ग्राउंड की आग ने हल्द्वानी और लालकुआं की हवा में घोला जहर

हल्द्वानी : देश भर के मुख्य शहरों के प्रदूषण की आनलाइन मानीटरिंग करने वाली वेबसाइट एक्यूवेदर के मुताबिक सोमवार दोपहर हल्द्वानी और लालकुआं में वायु प्रदूषण का स्तर 160 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर तक पहुंच गया था। प्रदूषण का स्तर 100 माइक्रोग्राम से अधिक होने को बीमार व सांस रोगों से पीडि़त लोगों के लिए सही नहीं माना जाता।

हल्द्वानी से लेकर लालकुआं तक प्रदूषण बढऩे की बड़ी वजह रविवार रात ट्रंचिंग ग्राउंड में लगी भीषण आग भी रही। अब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी आग से उठे जहरीले धुएं की निगरानी करेगा। इसके लिए मशीन फिट कर दी गई है।

गौला बाइपास पर स्थित ट्रंचिंग ग्राउंड में शहर के अलावा भीमताल व नैनीताल का भी कचरा फेंका जाता है। रविवार रात इस ढेर में आग लग गई। देखते ही देखते लपटें हवा में नजर आने लगी। गदंगी के विशाल ढेर में आग लगने के कारण आसपास के इलाकों में धुआं ही धुआं फैल गया। दूसरे दिन भी आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी रही।

वहीं, पीसीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक डीके जोशी ने बताया कि सोमवार को ट्रंचिंग ग्राउंड के पास नजदीकी नलकूप में प्रदूषण का स्तर जांचने वाली मशीन फिट कर दी गई। आठ घंटे तक यह सैंपल जुटाएगी। उसके बाद लैब में इन नमूनों का परीक्षण कर पता चलेगा कि आग लगने से प्रदूषण कितना बढ़ा था। बुधवार को यह रिपोर्ट आएगी।

Leave a Response