Latest Newsराष्ट्रीय

लॉकडाउन में देश ने देखा पुलिस का मानवीय चेहरा- PM नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली, एएनआइ : चार राज्यों में बम्पर जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है और इस बीच आज पीएम मोदी ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि रक्षा क्षेत्र में अब वेल ट्रेंड मेन पावर समय की मांग है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में रक्षा के क्षेत्र में जो अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए ही इस यूनिवर्सिटी का जन्म हुआ है।

पीएम ने आगे कहा कि देश ने कोविड महामारी के दौरान वर्दी में कई पुलिसकर्मियों को लाकडाउन के समय जरूरतमंदों को भोजन और दवाइयां देते देखा,यही पुलिस का मानवीय चेहरा है। मोदी ने साथ ही लोगों को पुलिस के प्रति धारना बदलने को कहा।

यूनिफॉर्म पहनकर ‘दुनिया अपनी मुठ्ठी में’ सोचना गलत

पीएम ने युवाओं को कहा कि आपने अगर यूनिफॉर्म पहन ली तो ये सोचने की गलती मत करना की दुनिया आपकी मुठ्ठी में है। यूनिफॉर्म की इज्जत तब बढ़ती है, जब इंसान के भीतर मानवता होती है और जब उसमें करुणा का भाव होता है।

पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करने की जरूरत

पीएम ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद कानून-व्यवस्था की भर्ती में सुधारों की आवश्यकता थी जिसमें हम पीछे रह गए। उन्होंने कहा कि पुलिस के बारे में एक धारणा है कि उनसे दूर रहो, हालांकि यह सेना के साथ नहीं है। पीएम ने कहा कि यह आवश्यक है कि पुलिसकर्मियों को इस तरह से प्रशिक्षित किया जाए कि वे लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करें।

 

Leave a Response