Latest Newsसुनो सरकार

जोशीमठ नृसिंह मंदिर मोटर मार्ग की हालत एक साल बाद भी नहीं सुधरी

गोपेश्वर: श्री बदरीनाथ धाम व हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए महत्वपूर्ण जोशीमठ नृसिंह मंदिर मोटर मार्ग की दशा लोक निर्माण विभाग एक साल बाद भी नहीं सुधार पाया है। इस सड़क का 40 मीटर हिस्सा धस रहा है, तो सड़क पर बड़े गड्ढों को भी अभी तक विभाग नहीं भर पाया है। यदि यात्राकाल के दौरान स्थिति ऐसे ही रही, तो यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

एक वर्ष पूर्व जोशीमठ नृसिंह मंदिर मोटर मार्ग का 40 मीटर हिस्सा धसना शुरू हुआ, जो आज तक जारी है। यह मोटर मार्ग यात्राकाल के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यात्रा के दौरान इसी मार्ग से वन वे सिस्टम भी चलता है। अगर इस सड़क की स्थिति नहीं सुधरी तो फिर यात्री वाहनों के साथ स्थानीय वाहनों को भी जोशीमठ नगर से ही गुजरना पड़ेगा। ऐसे में यहां यात्रा के दौरान जाम की स्थिति भी बन सकती है। लोक निर्माण विभाग की ओर से इस सड़क की एक बार मरम्मत भी की गई, मगर यहां पर भूधसाव नहीं रुका। स्थानीय निवासी लंबे समय से लोक निर्माण विभाग सहित प्रशासन से इस सड़क का स्थायी ट्रीटमेंट करने की मांग कर रहे हैं, मगर लोनिवि इसे ठीक करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा। इधर, नृसिंह मंदिर मोटर मार्ग पर बड़े गड्ढे भी लोक निर्माण विभाग की लापरवाही को इंगित कर रहे हैं। गड्ढों को भरने की मांग भी कई बार की जा चुकी है।

परंतु विभाग अभी तक इस मसले पर भी लापरवाह बना हुआ है। जोशीमठ के नगर पालिका अध्यक्ष शैलेंद्र पंवार का कहना है कि यात्रा के लिहाज से नृसिंह मंदिर मोटर मार्ग महत्वपूर्ण सड़क है। कहा कि कई बार लोक निर्माण विभाग को इस सड़क की स्थिति सुधारने की मांग पर कोई कार्रवाई न किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। लोनिवि के अधिशासी अभियंता प्रवीण बहुखंडी ने बताया कि नृसिंह मंदिर मोटर मार्ग के एक हिस्से में लगातार भूधसाव हो रहा है। यहां पर विभाग ने ट्रीटमेंट का कार्य भी किया है और इसके स्थायी ट्रीटमेंट का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। कहा कि यात्राकाल के दौरान यात्रियों को आवाजाही में दिक्कत न हो, इसके लिए यहां पर जेसीबी मशीन समेत मेनपावर तैनात किया जाएगा।

Leave a Response