Latest Newsराष्ट्रीय

आतंकी साजिश नाकाम, बारामुला-श्रीनगर हाईवे पर लगाई आइईडी निष्क्रिय बनाई

श्रीनगर : कश्मीर में सुरक्षाबलों के आतंकवादियों पर कसते शिकंजे से वह बौखला गए हैं। सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए आतंकी संगठन आए दिन प्रयास कर रहे हैं वहीं सतर्क सुरक्षाकर्मी भी आतंकियों की हरेक साजिश को नाकाम बना रहे हैं। सुरक्षाबलों व आम लोगों को निशाना बनाने के इरादे से आतंकवादियों ने आज शनिवार को उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के सोपोर के पुतखा इलाके में हाईवे पर एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) बिछा रखी थी। इससे पहले कि आतंकी अपनी साजिश में कामयाब होते सतर्क सुरक्षाकर्मियों ने न सिर्फ समय रहते आइईडी का पता लगाया बल्कि उसे निष्क्रिय बना एक बड़े हादसे को टाल दिया।

पुलिस ने बताया कि यह घटना आज सुबह की है। बारामुला-श्रीनगर हाईवे पर सैन्य वाहनों के अलावा आम लोगों के वाहनों की संख्या अच्छी खासी रहती है। आतंकवादियों ने इसीलिए यहां आइईडी विस्फोट की योजना बनाई। यह तो गनिमत है कि सुरक्षाबलों के एक गश्ती दल ने जांच के दौरान हाईवे के किनारे एक संदिग्ध वस्तु देखी और जब जांच की गई तो पता चला कि वह एक आइईडी है। सुरक्षाकर्मियों ने हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रोक दी और तुरंत बम निरोधक दस्ते को बुलाया।

बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंच आइईडी को बड़ी ही सावधानी से वहां से हटाया और फिर एक सुरक्षित जगह पर ले जाकर उसे निष्क्रिय बना दिया। पुलिस का कहना है कि आइईडी काफी वजनी थी। अगर आतंकी अपनी साजिश में कामयाब हो जाते तो इससे जानमाल की काफी हानी हो सकती थी। उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने समय रहते एक बड़े हादसे को टाल दिया।

वहीं पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादी लोगों में दहशत व आगामी वार्षिक अमरनाथ यात्रा में खलल पैदा करने के लिए ही इस तरह की हरकतें कर रहे हैं। कश्मीर में हालात खराब करने के लिए आतंकी संगठन अब आम लोगों को निशाना बनाने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं। टारगेट किलिंग, आइईडी विस्फोट, ग्रेनेड हमले बस इस वजह से किए जा रहें ताकि देश भर में यह संदेश जाए कि कश्मीर में अभी भी हालात सामान्य नहीं हुए हैं।

Leave a Response