देश/प्रदेश

उत्तराखंड में घना कोहरे बढ़ा रहा टेंशन

देहरादून: राजधानी के पर्वतीय क्षेत्रों में अभी हाल ही में हुई बर्फबारी से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है. बात अगर प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों की करें तो यहां कड़ाके की ठंड के बीच घने कोहरे ने स्थानीय लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र ने मैदानी जिलों में घने कोहरे के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश के सभी मैदानी और पहाड़ी जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं, हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिले में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं.

वहीं, बात प्रदेश की राजधानी देहरादून की करें तो देहरादून में आज शीतलहर के बीच आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. साथ ही दिन के समय गुनगुनी धूप खिली रहेगी.

दून में सुबह के समय कोहरा इस कदर छाया रहता है कि पास की कोई भी चीज नहीं दिखाई देती है. कोहरे से मैदानी क्षेत्र में ठंड का प्रकोप है, जिस कारण यातायात और यात्रा पर भी प्रभाव पड़ रहा है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि ठंड के चलते उनका घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

तापमान की बात की जाए तो राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री तक रहेगा.

इसके अलावा पंतनगर में अधिकतम तापमान 16.6 डिग्री तक रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक रहेगा. मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 11 और न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री तक रहेगा. नई टिहरी में अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री तक रहेगा.

विशेष