उत्तराखंड

वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित होगी टिहरी झील

टिहरी: प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार नए पर्यटन स्थल तलाशने में जुटी हुई है. सरकार टिहरी झील को वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित करने की तैयारी में है. इसके लिए सरकार विश्वभर में ख्याति प्राप्त डिजाइनरों से संपर्क साधने का प्रयास कर रही है. जिससे कि यह डिजाइनर टिहरी झील को एक भव्य और आकर्षक रूप दे सकें.

बता दें कि, वर्तमान में टिहरी झील में मोटर बोट इत्यादि का संचालन शुरू हो चुका है. जिसका लुफ्त उठाने के लिए हर साल हजारों की संख्या में देश-विदेश से पर्यटक पहुंच रहे हैं. टिहरी झील को वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित किया जाना है. टिहरी झील में कई अन्य एडवेंचर एक्टिविटीज भी शुरू हो सकेंगी.

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि पहले चरण में फिलहाल टिहरी झील को वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित करने की तैयारी है. जिसके लिए विश्वभर में ख्याति प्राप्त डिजाइनरों से संपर्क किया जा रहा है. वहीं दूसरे चरण में कुमाऊं मंडल में तैयार हो रहे पंचेश्वर बांध को भी निकट भविष्य में वर्ल्ड क्लास टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित किया जाएगा. जिससे कि प्रदेश के इन टूरिस्ट डेस्टिनेशस का नाम देश के साथ ही विश्वभर में रोशन हो सके. साथ ही यहां पहुंचने वाले पर्यटकों से प्रदेश सरकार को बेहतर राजस्व प्राप्त हो सके.

विशेष