देश/प्रदेश

पैगंबर मुहम्मद के कार्टून पर टीचर का सिर कलम

फ्रांस (Franc) में पेरिस के नज़दीक कॉनफ्लैंस सेंट-होनोरिन में पैगंबर मुहम्मद के कार्टून के बारे में स्टूडेंट्स से चर्चा करने वाले इतिहास के एक टीचर की शुक्रवार को सिर कलम कर हत्या कर दी गई. जिसके बाद पुलिस ने संदिग्ध हत्यारे को गोली मार दी. तीन हफ्ते में ये दूसरी बार है कि फ्रांस में इस तरह की घटना सामने आई. जिसके बाद से दुनियाभर के लोगों में इस घटना के खिलाफ गुस्सा है. सोशल मीडिया पर भी यूजर्स अपनी भड़ास निकाल रहे हैं.

दरअसल पेरिस में एक हिस्ट्री के टीचर ने अपने स्टूडेंट से क्लास में इस्लाम के पैगंबर मुहम्मद के कैरिकेचर (कार्टून) को लेकर चर्चा की थी. स्कूल में चर्चा के बाद टीचर को धमकियां मिल रही थीं. एक बच्चे के माता-पिता ने टीचर के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया था. हालांकि जिसने टीचर को मारा उसका बच्चा स्कूल में पढ़ता था. पुलिस के मुताबिक टीचर की हरकत से नाराज हमलावर ने चाकू से उसका सिर कलम कर दिया. सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची तो आरोपी भाग निकला. कुछ दूर जाकर वह नारे लगाने लगा और पुलिस को बंदूक दिखाकर सरेंडर करने से इनकार कर दिया. उसने हमले के लिए बंदूक तानी तो पुलिसफोर्स ने जवाबी कार्रवाई करते हुए उसे मार गिराया.

इस घटना के खिलाफ दुनियाभर के लोगों में गुस्सा है. सोशल मीडिया पर भी यूजर्स अपनी भड़ास निकाल रहे हैं और फ्रांस सरकार के खिलाफ अपना विरोध प्रकट कर रहे हैं. आम जनता से लेकर तमाम बड़े सेलिब्रिटीज ने इस मुद्दे पर अपनी राय दी है और अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर इस घटना के खिलाफ मोर्चा खोला है. ऐसे में जबकि फ्रांस में 50 लाख मुस्लिम रहते हैं और इस्लाम देश का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है. लोगों ने सभी धर्मों को मानने वालों को प्रोटेक्शन देने की बात भी उठाई है.

विशेष