देश/प्रदेश

​​​​​​​स्वीडन ने चीन की हिरासत में बंद गुई मिन्हाई को किया सम्मानित

स्टॉकहोम : स्वीडन की संस्कृति मंत्री अमांडा लिंड ने चीन की धमकियों के बावजूद चीनी-स्वीडिश पुस्तक प्रकाशक गुई  को स्वीडिश अधिकार पुरस्कार से सम्मानित किया . मिन्हाई अभी चीन की हिरासत में हैं.

स्वीडन के इस कदम का चीन और स्वीडन के बीच सामान्य मैत्रीपूर्ण संबंधों और सहयोग पर निस्संदेह गंभीर प्रभाव पड़ने की आशंका है.

चीनी मूल की स्वीडिश नागरिक 55 वर्षीय गुई मिन्हाई को हांगकांग में चीनी नेताओं से जुड़ी सामग्री प्रकाशित करने के लिए जाना जाता है. मिन्हाई 2015 में थाईलैंड में छुट्टियां मनाने के दौरान गायब हो गई थीं.

स्वीडन में चीन के राजदूत गुई कांगयू ने दूतावास की वेबसाइट पर अंग्रेजी में प्रकाशित एक बयान में कहा, ‘चीन ने स्वीडिश पेन (अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए काम करने वाला संगठन) द्वारा अपराधी और झूठ छापने वाले को सम्मानित किए जाने का कड़ा विरोध किया है.

हम स्वीडन के सरकारी अधिकारियों का पुरस्कार समारोह में शामिल होने के लिए कड़ा विरोध करते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम निश्चित रूप से जवाबी कदम उठाएंगे.’

उन्होंने कहा,’चीनी लोगों की भावनाओं और चीनी पक्ष के हितों को चोट पहुंचाने के बाद स्वीडन के कुछ लोगों को राहत महसूस करने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए.’

विशेष