देश/प्रदेश

नशा मुक्ति को लेकर छात्र छात्राओं को किया जागरूक

(सुभाष पिमोली )चमोली: भवानी दत्त जोशी राजकीय इंटर कालेज चेपड़ो में छात्र छात्राओं में नशामुक्ति को लेकर एक जागरूकता अभियान चलाया गया।

बार एसोसिएशन थराली के तत्वावधान में सिविल जज सहिस्ता बानो की अध्यक्षता में नशा मुक्ति विधिक जागरूकता साक्षरता अभियान के तहत नशे के दुष्प्रभाव से जुड़ी जानकारी भी छात्र छात्राओं को  दी गयी।

शिविर में बार एसोसिएशन ओर सामाजिक क्षेत्र से जुड़े वक्ताओं ने छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में नोनिहालो के बीच नशे के नए नए तरीके पहुंच रहे हैं जिनके प्रभाव में युवाओं का जीवन अवसाद ग्रस्त हो चला है ।

वर्तमान युवा पीढ़ी तरह तरह के नशे के आगोश में अपना भविष्य खराब कर रही है ऐसे में जरूरत है कि संकल्प लेकर नशे के शिकंजे से खुद का बचाव किया जाए ,वहीं न्यायिक मजिस्ट्रेट सहिस्ता बानो ने छात्र छात्राओं को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताते हुए कहा कि  युवा इस देश का भविष्य है ।

युवा नशे की जद में पड़कर तरह तरह के गंभीर रोगों को दावत भी दे रहे हैं उन्होंने कहा कि नशे से व्यक्ति की सामाजिक प्रतिष्ठा को भी क्षति पहुंचती है न्यायिक मजिस्ट्रेट थराली ने छात्र छात्राओं को नशामुक्ति की शपथ दिलाकर कहा कि संकल्प लेकर युवा नशे की जद से दूर रहें।

आपको बता दे कि उच्च न्यायालय नैनीताल के दिशानिर्देश के तहत विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लगातार तहसील क्षेत्र में नशामुक्ति जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, इससे पहले भी न्यायिक मजिस्ट्रेट थराली की अध्यक्षता में कई विद्यालयों में इस तरह के शिविर लगाए जा चुके हैं।

जिनमे विधिक जानकारों एवं सामाजिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों द्वारा छात्र छात्राओं के बीच जाकर नशे के दुष्प्रभाव, युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवत्ति को रोकने के लिए इस तरह के शिविरों के माध्यम से जानकारी दी जाती रही है ,वहीं स्वयम राजकीय इंटर कालेज चेपड़ो के प्रधानाचार्य दिग्पाल गड़िया का कहना है।

कि इस दिशा में उनके द्वारा भी अब रोजाना प्रार्थना सभा के बाद छात्र छात्राओं को नशामुक्ति का संकल्प करने के लिए शपथ दिलवाई जाएगी और छात्रों को इसलिए भी जागरूक किया जाएगा कि यदि किसी छात्र के परिवार में भी कोई परिजन किसी तरह का नशा करता है तो वो छात्र उस परिजन को रोजाना छोटी छोटी पर्चियों के माध्यम से नशे के दुष्प्रभाव से अवगत कराएंगे जिससे धीरे धीरे नशे का प्रचलन समाप्त होता रहे और नशे के आगोश से युवा पीढ़ी ही नही सभी अभिभावक भी बाहर निकल सकें।।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष देवीदत्त कुनियाल  और क्षेत्र पंचायत सदस्य चेपड़ो देवेन्द्र रावत ने कहा कि शिविर में छात्र छात्राओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया गया ।

वहीं राजकीय इंटर कॉलेज चेपड़ो के प्रधानाचार्य दिग्पाल गड़िया ने कहा कि छात्र छात्राओं के बीच नशे के दुष्प्रभाव को लेकर चलाये गए जागरूकता शिविर का निश्चित ही छात्र छात्राओं को फायदा मिलेगा और नशामुक्ति के लिए छात्र छात्राये भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे इस अवसर पर सभी अभिभावक उपस्थित रहे।

विशेष