उम्मीदें

पर्यटकों के लिए खटीमा में राज्य का पहला क्रोकोडाइल ईको पार्क बनकर हुआ तैयार

खटीमा. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) की विधानसभा खटीमा (Khatima News) में राज्य का पहला क्रोकोडाइल ईको पार्क (Crocodile Eco Park) बनकर तैयार हो गया है. पर्यटक यहां 2 किलोमीटर के दायरे में सौ से ज्यादा मगरमच्छों का दीदार कर सकेंगे. इसके साथ ही कॉर्बेट पार्क की तर्ज पर यहां भी जंगल सफारी का आनंद उठा सकेंगे.

भारत-नेपाल और यूपी बॉर्डर से लगे खटीमा सुरई रेंज के घने जंगल के बीच मगरमच्छों का एक बेहद खूबसूरत संसार बसता है. 2 किलोमीटर के इस ककरा नाले के दायरे में सौ से ज्यादा मगरमच्छों की अपनी दुनिया है. तो वहीं पर्यटकों को लुभाने के लिए यहां आकर्षक पार्क भी बनकर तैयार है. सीएम पुष्कर धामी भी खुद क्षेत्र में पर्यटन रोजगार के लिहाज से महत्वपूर्ण बता रहें हैं, तो वही वन महकमे को इतंजार है तो अब सिर्फ सीएम घोषणा में शामिल इस क्रोकोडाइल ईको पार्क के उद्धघाटन का.

खटीमा के इस सुरई रेंज में बने क्रोकोडाइल ईको पार्क में मगरमच्छों का दीदार कर पर्यटक भी रोमांचित हो रहे हैं. साथ ही रामनगर कॉर्बेट पार्क ना जा पाने वालों के लिए इसे बेहतर विकल्प बता रहें हैं. खटीमा क्षेत्र के क्रोकोडाइल ईको पार्क में आकर पर्यटक जहां जंगली जानवरों के साथ मगरमच्छों को देख रोमांचित होंगे. वहीं पर्यटन का हब बनने से स्थानीय लोगों के लिए स्वरोजगार के रास्ते भी खुलेंगे.

पर्यटकों के लिए बनेगा सुरक्षित ट्रैक
वन विभाग के डीएफओ संदीप कुमार के मुताबिक, ककराह नाले पर तकरीबन एक किलोमीटर लंबे हिस्से को सफारी के लिए चिह्नित जगहों पर तारबाड़ और दीवारें खड़ी की गई हैं. ताकि सफारी का आनंद लेने के लिए आने वाले पर्यटकों को मगरमच्छों से कोई खतरा न हो और पर्यटकों की दूरी भी बनी रहे.

Leave a Response