विविध

अंकुरित रागी एनीमिया से बचाव में मददगार के साथ ब्लड शुगर कम करता है

अंकुरित अनाज खाना शरीर को अलग से फायदे पहुंचाते हैं। दरअसल,अंकुरित अनाजों में फाइबर और रफेज की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है। इसे खाने से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं बल्कि दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है। इन्हीं फायदे से भरपूर एक अनाज अंकुरित रागी (sprouted ragi benefits)। दरअसल, इसका फाइबर और खास कर कि रफेज पेट की कई परेशानियों को कम करता है जो कि डायबिटीज और दिल की बीमारियों को बढ़ाने वाले ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है। इसके अलावा ये महिलाओं के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद है, जैसे कि ये महिलाओं में खून की कमी हो दूर करता है, तो वहीं हार्मोनल बैलेंस करने में भी मददगार है। तो, आइए इसी तरह विस्तार से जानते हैं इसके अन्य फायदे।

एनीमिया से बचाव में मददगार

एनीमिया का एक बड़ा कारण है शरीर में खून की कमी, जिसकी पूर्ति के लिए आयरन का होना बेहद जरूरी है। अंकुरित रागी आयरन का अच्छा स्रोत है जो कि हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार है। ये एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो अंकुरित होने पर और बढ़ जाती है। दरअसल, विटामिन सी के स्तर में वृद्धि से शरीर में आयरन का अवशोषण अधिक होता है, जो कि एनीमिया से बचावे के लिए बेहद जरूरी है।

कैल्शियम बढ़ाता है

रागी के अंकुरण की प्रक्रिया कैल्शियम के स्तर को लगभग बीस प्रतिशत तक बढ़ा देती है। यह शरीर को कैल्शियम को अधिक आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है क्योंकि अंकुरित होने से पोषक तत्वों में कमी सुनिश्चित होती है। ये एंटी-पोषक तत्व खनिजों को बंद कर देते हैं और आपके शरीर द्वारा उन्हें पचाने में मुश्किल बनाते हैं।अंकुरित रागी में सभी खनिजों में सबसे अधिक कैल्शियम की मात्रा होती है। इससे बच्चों और बड़ों में हड्डियों के विकास को मदद मिलती है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

रागी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि पाचन तंत्र को तेज करता है और खाना पचाने में मदद करता है। ये अपच से बचाव में मदद करता है। इसके अलावा यह आपको लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे ये दिन भर खाने से भी रोकता है। सुबह अंकुरित रागी का सिर्फ एक कटोरा खाने से आपका दिन भर पेट भरा रहेगा, डाइट बैलेंस रहेगी और आपको पेट से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होंगी।

ब्लड शुगर कम करता है

हाई फाइबर और पॉलीफेनोल सामग्री रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते है। साथ ही रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी लो है जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीज इसे खा सकते हैं। साथ ही अंकुरित रागी का फाइबर डायबिटीज के मरीजों में कब्ज की समस्या को भी रोकता है।

Leave a Response