देश/प्रदेश

नैनीताल में 25 से होगा खेल महाकुम्भ का आयोजन

नैनीताल : जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा कि आगामी 25 नवम्बर से जनपद खेल महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा। इस हेतु युवा कल्याण अधिकारी व खेल अधिकारी सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रो में छुपी खेल प्रतिभाओं को निखारते हुए आगे बढ़ाना है। इसलिए अधिक से अधिक बालक एवं बालिकाओं का खेल महाकुंभ प्रतिभाग कराना सुनिश्चित करें।

सविन बंसल ने कहा कि प्रतियोगिताऐं न्याय पंचायत स्तर से प्रदेश स्तर तक विभिन्न विधाओं में आयोजित होगी। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ 2019 के सफल आयोजन हेतु अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए, इसके लिए न्याय पंचायत स्तर पर प्रतिभावान गरीब बच्चों को भी शामिल करें ताकि उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का उचित मंच मिल सकें। इसलिए उन्होंने न्याय पंचायत एवं ग्राम सभा व ब्लॉक स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये ताकि अधिक से अधिक बच्चे खेल महाकुंभ में प्रतिभाग कर सकें।

उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में न्याय पंचायत, ब्लॉक एवं जनपद स्तर पर प्रतिभाग करने वाले बच्चों को प्रमाण पत्र क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से उपलब्ध कराए जायेंगे ताकि बच्चों का हौसला अफजाही हो सके और वह आगे चलकर और अधिक उत्साह व उमंग के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।

इसके लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चिित की जाए। जिन अधिकारियों एवं कमचारियों जो दायित्व सौंपे जा रहे हैं, उनका निर्वहन भलि-भाॅति करें ताकि खेल महाकुंभ को सफलतापूर्वक आयोजित किया जा सके। उन्होंने कहा कि खिलाडियों के लिए पेयजल, शौचालय के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं की सुविधाऐं बेहतर से बेहतर होनी चाहिए। सविन बंसल ने निर्देश दिए कि खेल महाकुंभ में खिलाडियों के लिए उचित वाहनों की व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, पेयजल आपूर्ति, सफाई व्यवस्था व शौचालय की व्यवस्था कराने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए हैं।

उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ 2019 का अयोजन राज्य में खेलों का वातावरण सृजन करने, युवाओं एवं दिव्यांगजनों में खेलों के प्रति आकर्षण उत्पन्न करने, 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजमानी के दृष्टिगत राज्य में खेलों का माहौल तैयार करने व प्रतिभाशाली खिलाडियों को चिन्हित करने के उद्देश्य से खेल, शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग के सहयोग से किया जा रहा हैं। सविन बंसल ने खेल महाकुंभ से जुड़े सभी अधिकारियों को आपसी तालमेस से कार्य करने तथा खेल महाकुंभ के सफल आयोजन हेतु मैदानों का चयन करते हुए सभी व्यवस्थाएं दुरस्त करने के निर्देश दिए।

जिला युवा कल्याण अधिकारी दीप्ति जोशी ने बताया कि खेल महाकुंभ में निर्धारित 15 खेल विधाओं में कबड्डी, एथैलेक्टिक्स, खो-खो, बॉलीबॉल, बैडमिन्टन, फुटबॉल, टेबिल टेनिस, ताईक्वाईडों, बाक्सिंग, जूडों, हैंडबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी, तैराकी तथा तिरंदाजी में प्रतियोगिताओं को आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अंडर 12 बालक/बालिका वर्ग 08, अंडर 14 में 11, अंडर 21 वर्ग में 04 तथा 21 से 25 महिला वर्ग में 07, दिव्यांगजनों के 02 विधाओं को आयोजन किया जायेगा। न्याय पंचायत, ब्लाॅक व जनपद स्तर पर विजेता प्रतिभागियों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडियों को प्रमाण पत्र, मेडल के साथ निर्धारित नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा। जनपद स्तर पर स्थान प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा।

विशेष