उम्मीदें

जल्द ही श्रद्धालु और पर्यटक ‘पंच केदार’ के दर्शन हेली सेवा से कर सकेंगे

देहरादून: देवभूमि उत्तराखंड में राज्य सरकार के प्रयास रंग लाए तो निकट भविष्य में श्रद्धालु और पर्यटक ‘पंच केदार’ के दर्शन हेली सेवा के माध्यम से भी कर सकेंगे। वर्तमान में केदारनाथ धाम के लिए ही यह सेवा उपलब्ध है, लेकिन सरकार का प्रयास है कि बाबा केदार के चार अन्य धाम भी इससे जुड़ जाएं। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस कड़ी में अधिकारियों को संभावना टटोलने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड में केदारनाथ, तुंगनाथ, मध्यमेश्वर, रुद्रनाथ व कल्पेश्वर महादेव भगवान शिव के धाम हैं। रुद्रप्रयाग व चमोली जिलों के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित इन धामों को पंच केदार के नाम से जाना जाता है। पंच केदार के दर्शन और यात्रा की अपनी-अपनी विशेषताएं हैं। यही कारण है कि श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए भगवान शिव के ये पांचों धाम श्रद्धा व आकर्षण का केंद्र हैं। पंच केदार में कल्पेश्वर महादेव को छोड़कर शेष चार के कपाट शीतकाल में बंद रहते हैं।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के अनुसार पंच केदार के हेली सेवा से जुडऩे पर वहां बड़ी संख्या श्रद्धालु व पर्यटक पहुंच सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार केदारनाथ में हेलीपैड बना है, उसी तरह की संभावना तुंगनाथ, मध्यमेश्वर, रुद्रनाथ व कल्पेश्वर में भी टटोली जा रही हैं। अधिकारियों से इस संबंध में प्रस्ताव मांगा गया है। फिर सभी पहलुओं पर विचार कर इसे कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा।

Leave a Response