Latest Newsराष्ट्रीय

सोनी और रिलायंस ने 44 हजार करोड़ में ख़रीदे IPL के टीवी-डिजिटल राइट्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) को लेकर ऑक्शन जारी है. सोमवार को इस मेगा ऑक्शन का दूसरा दिन है और आज ही तय हो सकता है कि अगले पांच साल के लिए किसके पास दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट इवेंट के राइट्स रह सकते हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग के टीवी और डिजिटल राइट्स बिक गए हैं. साल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए ये राइट्स दो अलग-अलग कंपनियों ने 44,075 करोड़ रुपये में खरीद लिए हैं. यानी ये साफ है कि अब टीवी पर आईपीएल अलग चैनल और डिजिटल पर अलग ऐप/वेबसाइट पर नज़र आएगा. ये मीडिया राइट्स 410 मैचों के लिए हुए हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल के टीवी राइट्स सोनी के पास और डिजिटल राइट्स वायकॉम (रिलायंस) के पास गए हैं. हालांकि अभी इसका आधिकारिक ऐलान बाकी है.

टीवी और डिजिटल के राइट्स बिक गए

आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर बड़ा अपडेट आया है. भारत में टीवी और डिजिटल मीडिया के राइट्स बिक गए हैं. आईपीएल 2023 से लेकर 2027 तक के लिए टीवी राइट्स 57.5 करोड़ और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ रुपये में बिके हैं. यह किसने खरीदे हैं, अभी इसका ऐलान नहीं हुआ है.

टीवी राइट्स का बेस प्राइस 49 करोड़ था, जबकि डिजिटल राइट्स का प्राइस 33 करोड़ रुपये था. अब पैकेज-ए और पैकेज-बी की बिक्री हो गई है, ऐसे में एक मैच के लिए ये कीमत 105.5 करोड़ पहुंच गई है.

मीडिया राइट्स का पैकेज-ए और पैकेज-बी संयुक्त रूप से 43255 करोड़ रुपये में बिका है. टीवी राइट्स के लिए 23575 करोड़ रुपये, डिजिटल राइट्स के लिए 19680 करोड़ रुपये लगे हैं. हालांकि, ये कीमत अभी भी ऊपर जा सकती है, क्योंकि पैकेज ए के विजेता के पास ये अधिकार है कि वह पैकेज बी के लिए फिर बोली लगा सके. लेकिन अगर एक ही कंपनी ने दोनों खरीदे हैं, तब कोई दिक्कत नहीं होगी.

पहले दिन मेगा ऑक्शन में क्या हुआ?

पहले दिन मीडिया राइट्स के पैकेज-ए और पैकेज-बी के लिए बोली लगी. इसमें टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स शामिल हैं. दो पैकजों की बोली पहले दिन ही 43 हज़ार करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी. यानी एक मैच के लिए मीडिया राइट्स की कीमत 105 करोड़ रुपये पार कर चुकी है.

मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाने वालों में रिलायंस, ज़ी, सोनी, डिज्नी-स्टार जैसे बड़े नाम शामिल हैं. ये वो कंपनियां हैं, जो टीवी और डिजिटल दोनों राइट्स के लिए बोली लगा रहे हैं. जबकि कुछ कंपनियां सिर्फ डिजिटल राइट्स पर फोकस किए हुए हैं.

क्या है पैकेज को लेकर बेस प्राइस?

आईपीएल 2023 से लेकर आईपीएल 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स बिकने हैं. इसको चार पैकेज में बांटा गया है. वैसे मीडिया राइट्स का कुल बेस प्राइस 32 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक है.

•    टीवी राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 49 करोड़ प्रति मैच
•    डिजिटल राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 33 करोड़ प्रति मैच
•    प्लेऑफ मैच के राइट्स, बेस प्राइस- 11 करोड़ प्रति मैच
•    ओवरसीज़ राइट्स, बेस प्राइस- 3 करोड़ रुपये प्रति मैच

Leave a Response