देश/प्रदेश

समाज कल्याण विभाग की लापरवाही हुई उजागर

लक्सर: क्षेत्र के सुलानपुर गांव में पिछले दिनों हरिद्वार समाज कल्याण विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई थी. पात्र न होते हुए विभाग ने बिना आवेदन के 34 वर्षीय शालू गोयल के अकाउंट में ₹24,400 वृद्धा पेंशन के रूप में ट्रांसफर कर दिए. जबकि, महिला का कहना है कि न तो मैं अभी वृद्धावस्था पेंशन लेने की पात्र हूं और न ही मैंने कोई आवेदन किया है.

बता दें कि लक्सर के ग्राम सुलतानपुर और उसके आस-पास के गांवों में सैकड़ों अपात्र लोगों को बिना आवेदन के ही समाज कल्याण विभाग विभिन्न प्रकार की पेंशन दे रहा है.

बताया जा रहा है कि ये पूरा गोरखधंधा इस क्षेत्र में सक्रिय दलालों के एक ग्रुप और कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से काफी दिनों से चल रहा है. जिससे ये दलाल और अधिकारी मिलकर हर महीने सरकार को लाखों की चपत लगा रहे हैं.

वहीं, इस पूरे मामले की जांच कर रहे लक्सर एसडीएम पूरण सिंह राणा ने बताया कि है कि टीम गठित कर मामले की प्राथमिक स्तर पर जांच हो चुकी है, जिसमें कुछ लोगों के नाम सामने आए हैं.

उन्होंने बताया कि आगे की जांच में समाज कल्याण विभाग की लापरवाही और भ्रष्टाचार के कई मामले अभी सामने आएंगे. राणा ने कहा कि जांच पूरी होने के बाद भ्रष्ट अफसरों और दलालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

विशेष