देश/प्रदेश

केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर आज से होगा बर्फ हटाने का काम शुरू

केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग से बड़े स्तर पर बर्फ हटाने का काम आज यानी शुक्रवार से शुरू होगा। हालांकि यात्रा मैनेजमेंट फोर्स वाईएमएफ के 44 जवानों ने गौरीकुंड से भीमबली तक टूटकर गिरे हल्के ग्लेश्यिर और कुछ बर्फ हटा ली है किंतु बर्फ हटाने का टेंडर लेने वाली वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी आज से बर्फ हटाने का काम शुरू करेगी। पहले चरण में वुड स्टोन 100 से 150 मजदूरों को काम पर लगाएगी।

आगामी 29 अप्रैल को शुरू होने वाली केदारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। एक ओर लोनिवि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण डीडीएमए की देखरेख में वुड स्टोन बर्फ हटाने का काम शुरू करेगी। वहीं जिला प्रशासन के निर्देशों पर यात्रा मैनेजमैंट फोर्स के 44 जवानों द्वारा गौरीकुंड से भीमबली तक मार्ग पर गिरी हल्की बर्फ हटा दी गई है। बार-बार मौसम खराब होने से पैदल मार्ग में काम करने वाले लोगों को दिक्कतें पेश हो रही है किंतु आगामी यात्रा को देखते हुए अब तैयारियां तेजी से करने के निर्देश दे दिए गए हैं।

इधर गौरीकुंड से भीमबली तक भी लोनिवि डीडीएमए द्वारा क्षतिग्रस्त मार्ग, स्क्रबर, नाले और पुश्तों का निर्माण किया जा रहा है। लोनिवि डीडीएमए के एई दीप चन्द्र नवानी ने बताया कि गौरीकुंड से भीमबली तक आवाजाही में कोई दिक्कतें नहीं है यहां रास्ता साफ है। जहां टूट फूट है उसका मरम्मत का काम चल रहा है। इधर वुड स्टोन के प्रभारी मनोज सेमवाल ने बताया कि शुक्रवार से मौसम देखते हुए 100 से 150 मजदूरों को बर्फ हटाने के काम में लगाया जाएगा।

केदारनाथ पैदल मार्ग में संबंधित विभागों को बर्फ हटाने के निर्देश दिए गए हैं। अधिक से अधिक मजदूर लगाते हुए समय सीमा में पैदल मार्ग आवाजाही के लिए तैयार हो, इसके लिए डीडीएमए लोनिवि को पहले ही सूचित किया गया है। वाईएमएफ के 44 जवान भी भीमबली तक भेज दिए गए हैं। –मंगेश घिल्डियाल, डीएम

विशेष