उत्तराखंड

बर्फ से ढकी उत्तराखंड की चोटियां, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से कड़ाके की ठंड

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर बर्फबारी शुरू हो गई है (Snowfall in Uttarakhand). रविवार देर शाम उत्तराखंड के पर्यटक स्थल औली (Auli), चोपता-दुगलबिट्टा, बद्रीनाथ (Badrinath) समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई. जिसके बाद सोमवार सुबह बद्नीनाथ धाम समेत औली में अद्भुत नजारा देखने को मिला. वहीं आज यानी सोमवार को भी उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है (Weather Forecast).

केदारघाटी के हिमालयी क्षेत्रों में पिछले दो दिन बर्फबारी होने से संपूर्ण केदारघाटी शीतलहर की चपेट में आ गई है. निचले क्षेत्रों में बारिश न होने से कोरी ठंड पड़ रही है. ऐसे में केदारघाटी में भारी ठंड महसूस हो रही है. केदारनाथ, तुंगनाथ, मद्महेश्वर के साथ ही चोपता में भी रविवार को बर्फबारी हुई. 

उत्तरकाशी, चमोली के कुछ इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना

वहीं, मिनी स्विट्जरलैंड चोपता में बर्फबारी का आनंद उठाने के साथ ही नए साल का जश्न मनाने के लिए भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. ऐसे में बर्फबारी होने से पर्यटकों के भारी संख्या में पहुंचने से स्थानीय व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं. वहीं मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून (Meteorological Center Dehradun) के पूर्वानुमान के मुताबिक आज प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जनपदों में कहीं-कहीं विशेषकर ऊंचाई वाले स्थानों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

राजधानी देहरादून में मौसम रहेगा साफ

इसके अलावा शेष जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा. 3000 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों में बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आज देहरादून में आसमान साफ रहेगा, सुबह के समय आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे. वहीं, अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहेगा. 30 दिसंबर को भी कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा. हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। बाकी जिलों में खासकर मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा.

वहीं बर्फबारी के बाद पारा गिरने से प्रदेशभर में शीतलहर का प्रकोप भी शुरू हो गया. पहाड़ों में बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Leave a Response