ताजा खबरेंविविध

उत्तराखंड की हसीन वादियों में ‘गदेरा’ फिल्म की शूटिंग शुरू

ऋषिकेश: अंग्रेजी हुकूमत के दौर में उत्तराखंड की कहानी अब बड़े पर्दे पर नजर आएगी. जिसमें यह दिखाया जाएगा कि आखिर किस तरह से ब्रिटिश काल में उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं के योद्धाओं ने गुरिल्ला पद्धति से अंग्रेजों को पहाड़ से खदेड़ा था. दरअसल, ब्रिटिश काल में उत्तराखंड के योद्धाओं की कहानी को देश-दुनिया के सामने लाने के लिए ‘गदेरा’ फिल्म बनाई जा रही है. जिसके निर्देशक योगेश वत्स हैं. उनके मुताबिक राज्य के रामनगर, नैनीताल, चमोली और ऋषिकेश व कई अन्य स्थानों पर दृश्य फिल्माए जाने हैं. फिल्म हिंदी-अंग्रेजी और गढ़वाली और कुमाऊंनी भाषा में रिलीज होगी. खास बात यह है कि फिल्म में उत्तराखंड के कलाकारों को भी मंच दिया गया है. इसके साथ ही पुर्तगाल डेनमार्क और यूरोपीय देशों के कलाकार भी फिल्म में शामिल हैं.

निर्देशक योगेश ने बताया कि राज्य की सरकार प्रदेश में फिल्मों के निर्माण के लिए काफी सहयोग कर रही है. इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड सरकार की फिल्म नीति की सराहना भी की. विदेशी कलाकार भी उत्तराखंड की खूबसूरती और प्रकृति को देखकर काफी खुश हैं. अभिनेत्री कटरीना ने बताया कि फिल्म की शूटिंग के साथ ही उनका उत्तराखंड से भी विशेष लगाव हो गया है. उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि इस तरह की ऐतिहासिक फिल्मों में काम करना बेहद सुखद अनुभव है. इसके साथ ही काफी जानकारियां भी मिल रही है. उन्होंने उत्तराखंड की खूबसूरती का बखान करने के साथ-साथ लोगों की भी जमकर सराहना की. बता दें कि, ऋषिकेश निवासी थिएटर कलाकार श्रीरीष डोभाल फिल्म निर्माण में विशेष सहयोग कर रहे हैं.

अब अगर इसी तरह से लगातार उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग का दौर चलता रहा और बड़े पर्दे की शूटिंग भी यहां पर होने लगी तो निश्चित तौर पर उत्तराखंड से पलायन पर ब्रेक लगेगा. साथ ही यहां के लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

विशेष