उम्मीदें

देहरादून में 25 एकड़ में 172 करोड़ रुपये में बनेगी साइंस सिटी

उत्तराखंड में साइंस सिटी के निर्माण का सपना पूरा होने जा रहा है। यहां देश की पांचवीं साइंस सिटी बनेगी और इसका निर्माण देहरादून स्थित झाझरा में किया जाएगा। यहां पर अभी विज्ञान धाम के रूप में रीजनल साइंस सेंटर स्थापित है।

साइंस सिटी के निर्माण के लिए उत्तराखंड शासन ने बजट जारी कर दिया है। प्रारंभिक चरण के कार्यों के लिए 15 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। बजट जारी कराने में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अहम भूमिका रही। क्योंकि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भी उन्हीं के पास है और केंद्र के साथ निरंतर वार्तालाप से इस साझी परियोजना के बजट की राह आसान हो पाई।

उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकास्ट) के महानिदेशक प्रो. दुर्गेश पंत के मुताबिक केंद्र सरकार ने करीब चार साल पहले साइंस सिटी की मंजूरी प्रदान की थी। हालांकि, बजट के अभाव में बात आगे नहीं बढ़ पाई। गत वर्ष साइंस सिटी के निर्माण के लिए प्रशासनिक स्वीकृति मिली थी।

अब उत्तराखंड शासन से बजट जारी हो जाने के बाद जल्द निर्माण शुरू किया जाएगा। परियोजना का कुल बजट करीब 172 करोड़ रुपये है। कुल बजट का 60 प्रतिशत भाग केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय वहन करेगा, जबकि 40 प्रतिशत बजट राज्य सरकार मुहैया कराएगी। इसका निर्माण रीजनल साइंस सेंटर की जगह को मिलाकर कुल 25 एकड़ में किया जाएगा।

Leave a Response