देश/प्रदेश

सागर में LPG टैंकर पलटने से हुआ गैस रिसाव, फैली दहशत

सागर. जिले में शनिवार को बड़ा हादसा होते-होते टल गया. सागर (Sagar) के पास देर रात गैस से भरा टैंकर (LPG tanker) अनियंत्रित होकर अंधे मोड़ पर पलट गया, जिससे आसपास के क्षेत्र में गैस का रिसाव होने लगा. भारी मात्रा में रसोई गैस के रिसने (gas leak) से आसपास के क्षेत्र में दहशत का माहौल है. हल्की सी चिंगारी से भी बड़ा हादसा होने की आशंका से लोग डरे-सहमे हुए हैं. घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस के मुताबिक एलपीजी टैंकर जबलपुर की तरफ जा रहा था. देवरी मार्ग पर अंधे मोड़ के पास पलट गया. सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने आसपास की दो किलोमीटर तक के इलाके को सील कर दिया है. खबर लिखे जाने तक एनडीआरएफ (NDRF) की टीम मौके पर पहुंच गई है. अब गैस का रिसाव रोकने के इंतजाम किए जा रहे हैं.

वाहनों की आवाजाही रोकी
पुलिस ने गैस टैंकर पलटने के बाद आसपास के इलाके को सील कर दिया, ताकि वाहनों की आवाजाही के साथ ही आम लोग भी इस तरफ न आ सकें. क्षेत्र में भारी संख्या में पुलिसबल तैनात कर दिया गया है. हालांकि बीती रात को ही बीना रिफाइनरी के राहत दल को सूचित कर दिया गया था, लेकिन अब तक राहत दल घटनास्थल पर नहीं पहुंचा है. गैस रिसाव वाले क्षेत्र के पास ही रिहायशी इलाका है, जहां पर 200 से ज्यादा लोग रहते हैं. ऐसे में लोगों में गैस रिसाव के चलते दहशत है.

गैस रिसाव रोकने की कवायद
बीना रिफाइनरी से राहत दल औऱ एक्सपर्ट के अब तक ना पहुंचने पर अधिकारियों और ग्रामीणों ने हादसे का टालने मिट्टी के गोलों से गैस रोकने का इंतजाम किया है. मिट्टी के बड़े-बड़े गोलों से टैंकर से गैस रिसाव को रोकने का प्रयास किया जा रहा है. देर रात हादसे की सूचना मिलते ही एसडीएम शशि मिश्रा और रहली थाना प्रभारी रामवतार चौरा मौके पर पहुंचे थे और किसी भी संभावित हादसे को टालने के लिए बिजली की लाइन बंद करा दी गई थी. शनिवार को दिन में एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची.

विशेष