देश/प्रदेश

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सार्वजनिक भूमि से हटेंगे धार्मिक स्थल, तीन दर्जन को किया गया चिन्हित

लक्सर: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तहसील प्रशासन सार्वजनिक भूमि व सरकारी भूमि पर बने धार्मिक स्थलों को हटाने में जुट गया है. गुरुवार को प्रशासन ने तहसील क्षेत्र के करीब तीन दर्जन धार्मिक स्थलों को चिन्हित किया है. इसके साथ ही कार्रवाई को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की तहसील मुख्यालय पर बैठक भी बुलाई गई.]

बता दें कि पिछले दिनों एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सार्वजनिक प्रयोग की भूमि, मार्ग, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए गए धार्मिक स्थलों को अन्यत्र शिफ्ट किए जाने के संबंध में आदेश जारी किए थे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शासन-प्रशासन के स्तर से इसके लिए नीति तैयार कर अमल में लाने की बात कही गयी थी. जिसके बाद गुरुवार को लक्सर एसडीएम पूरण सिंह राणा ने मामले को लेकर धार्मिक स्थलों से जुड़े लोगों और जनप्रतिनिधियों की बैठक बुलाई. जिसमें उन्हें चिन्हित किए गए धार्मिक स्थलों के संबंध में जानकारी दी गई.

एसडीम पूरण सिंह राणा ने बताया कि लक्सर तहसील में ऐसे करीब तीन दर्जन धार्मिक स्थल चिन्हित किए गए हैं जो इस श्रेणी में आते हैं. इनमें अट्ठारह धार्मिक स्थलों को राजस्व अभिलेखों में दर्ज कर नियमित किया जाना है. इसके अलावा मार्ग आदि सार्वजनिक भूमि पर मौजूद 13 धार्मिक स्थलों को वहां से शिफ्ट किया जाना है. जबकि, तीन धार्मिक स्थल ऐसे हैं जहां चारदीवारी सरकारी भूमि पर होने के कारण यहां अतिक्रमण को हटाया जाना है.

उन्होंने बताया अतिक्रमण हटाने को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों एवं जिम्मेदार लोगों से बात की गई है. उन्होंने कहा शीघ्र ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया जाएगा.

विशेष