राष्ट्रीय

Reliance Jio बन रहा पहली पसंद, सालाना आधार पर जोड़े 13 करोड़ ग्राहक

Reliance Jio ने मार्च में अपने सब्सक्राइबर बेस को बढ़ाकर 410.2 मिलियन करने के लिए साल-दर-साल 130 मिलियन नए ग्राहक जोड़े हैं, इसकी जानकारी कंपनी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में दी है। टेलीकॉम कंपनी ने कहा कि जून तिमाही के आखिर में ग्राहकों की संख्या 419.9 मिलियन थी। कंपनी ने कहा कि उसने 2021-22 में 91 बिलियन GB से ज्यादा डाटा, 46 प्रतिशत की ग्रोथ और 7.5 बिलियन जीबी प्रति माह ग्रोथ के साथ, चीन को छोड़कर, विश्व स्तर पर डाटा की अधिकतम मात्रा में आगे रहा है। सोमवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कंपनी ने कहा कि उन्होंने एआर / वीआर, लो-लेटेंसी क्लाउड गेमिंग, नेटवर्क स्लाइसिंग और वीडियो डिलीवरी, टीवी स्ट्रीमिंग, कनेक्टेड हॉस्पिटल्स और इंडस्ट्रियल ऐप्लिकेशन के लिए मल्टी-टेनेंसी से लेकर इस्तेमाल के लिए 5 जी की एक्टिव टेस्टिंग भी पूरी कर ली है।

Reliance ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Jio ने टॉप 1 हजार शहरों में 5जी कवरेज प्लान पूरा कर लिया है और अपने घरेलू 5जी टेलीकॉम गियर की फील्ड टेस्टिंग की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने रिपोर्ट में कहा कि Jio ने 2021-22 के दौरान अपनी 100 प्रतिशत स्वदेशी टेक्नोलॉजी के साथ 5G की तैयारी के लिए बड़े कदम उठाए। हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में कंपनी सबसे बड़ी बोली लगाने वाली कंपनी थी।

1 अगस्त को पूरी हुई टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की भारत की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं, जिसमें मुकेश अंबानी की Jio ने बेची गई सभी एयरवेव्स का करीब आधा हिस्सा हासिल प्राप्त किया। 7 अगस्त को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि “जियो का 5जी कवरेज प्लान टारगेट ग्राहकों के इस्तेमाल और हीट मैप्स, 3डी मैप्स और रे ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके रेवेन्यू क्षमता के आधार पर टॉप 1 हजार शहरों में पूरा किया गया है।”

Reliance Jio बोलनी लगाने वालों में शीर्ष पर था, जिसने पांच बैंड में 24,740 मेगाहर्ट्ज एयरवेव के लिए 88,078 करोड़ रुपये की बोली की पेशकश की जो 4 जी के मुकाबले में लगभग 10 गुना तेज स्पीड, लेग-फ्री कनेक्टिविटी की पेशकश कर सकता है और एक साथ अरबों कनेक्टेड डिवाइसेज में डाटा शेयर कर सकता है। टेलीकॉम डिपार्टमेंट के मुताबिक, 5G टेक्नोलॉजी से 4G के मुकाबले में 10 गुना बेहतर डाउनलोड स्पीड और तीन गुना ज्यादा स्पेक्ट्रम कैपेसिटी प्रदान करता है।

Leave a Response