देश/प्रदेश

वन दारोगा के 316 पदों के लिए होगी भर्ती

देहरादून,उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग वन दारोगा के 316 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। जिसमें सेवायोजन पंजीकरण के संदर्भ में राज्य सरकार के नए नियम व आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए लागू आरक्षण को भी शामिल किया गया है। ऑनलाइन आवेदन 23 दिसम्बर से शुरू होने जा रहे हैं। लिखित परीक्षा अगले साल अप्रैल में होगी।

आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि आवेदन पत्र भरने से पूर्व अभ्यर्थियों को अपना ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) भरना अनिवार्य है।

इसके बाद ही वह अपना आवेदन पत्र भर सकेंगे। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र भरने के लिए अब कॉमन सर्विस सेंटर को भी अधिकृत कर दिया गया है।

जो अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र व ओटीआर भरने में सहयोग करेंगे। ग्रामीण व दूरस्थ क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए न्याय पंचायत स्तर पर कॉमन सर्विस सेंटर उपलब्ध हैं।

उनके पास फोटो, हस्ताक्षर व अगूंठा स्कैन करने व ऑनलाइन शुल्क जमा करने की व्यवस्था भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि आवेदन करने के बाद अभ्यर्थी अपना ओटीआर यूजर नेम व पासवर्ड सुरक्षित रखें। इसी से भविष्य में वह अपना ओटीआर प्रोफाइल खोल सकेंगे और प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। विस्तृत विज्ञापन आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

23 दिसम्बर से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। बडोनी ने बताया कि आयोग द्वारा अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए व भर्ती प्रक्रिया समयबद्ध आधार पर पूरी करने के लिए लिखित परीक्षा की संभावित तिथि भी विज्ञप्ति में अंकित की गई है।

यदि कोई विधिक या प्रशासनिक कठिनाई न हुई तो इन पदों पर लिखित परीक्षा अप्रैल माह में करा ली जाएगी। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी विज्ञापन विवरण को सावधानीपूर्वक पढ़कर ही अपना फॉर्म भरें। अपूर्ण व त्रुटिपूर्ण आवेदन पर अभ्यर्थन निरस्त किया जा सकता है।

विशेष