राष्ट्रीय

गोरखपुर में बनेगा पूर्वांचल का पहला क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल का दूसरा महीना शुरू हो गया है. इसके शुरू होते ही गोरखपुर को प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय (नेचुरल साइंस म्यूजियम) की सौगात मिलने जा रही है. दरअसल गोरखपुर में पूर्वांचल का पहला प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय (Natural Science Museum)बनेगा. इस म्यूजियम में मनोरंजक ज्ञान के साथ टूरिज्म प्रोमोशन को भी मिलेगा बढ़ावा .

यह म्यूजियम पूर्वांचल का पहला प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय होगा. मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही सीएम योगी इसकी आधारशिला रखेंगे. गोरखपुर में स्थापित होने वाले इस संग्रहालय की परियोजना पर तकरीबन 25 करोड़ रुपये की लागत आएगी. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर संस्कृति विभाग पहले ही भारत सरकार को प्रस्ताव भेज चुका है.

संग्रहालय का निर्माण तारामण्डल एरिया में शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान के निकट स्थित ‘बौद्ध संग्रहालय’ के परिसर में ही डेढ़ एकड़ में बहुमंजिला इमारत के रूप में किया जाएगा.

सीएम के दूसरे कार्यकाल का एक महीना पूरा 

अब से ठीक एक महीने पहले मतलब 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ ने दूसरी बार मुख्यमंत्री की शपथ ली थी. यूपी में तब एक इतिहास बना था. लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में योगी ने लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ ली थी. जिस यूपी में कहा जाता था कि सरकार रिपीट नहीं करती है वहां बीजेपी ने एक नई शुरुआत की थी. एक बड़ी पुरानी कहावत है दिल्ली की सत्ता का रास्ता लखनऊ से होकर जाता है. तो सीएम योगी अब पीएम मोदी के लिए उसी रास्ते को बेहतर बनाने में जुटे हैं.

Leave a Response