राष्ट्रीय

पूर्वोत्तर रेलवे के 52 स्टेशनों पर प्राइवेट कर्मचारी करेंगे टिकटों की बुकिंग

भारतीय रेलवे की मदद से रोजाना लाखों यात्री एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं. वहीं, यह सेक्टर लाखों लोगों को नौकरियां भी प्रदान करता है. अब पूर्वोत्तर रेलवे ने 52 स्टेशनों पर प्राइवेट कर्मचारियों को तैनात करने का फैसला लिया है. इसके तहत एनएसजी 4,5,6 और एसजी 3 क्षेणी के तहत प्राइवेट टिकट बुकिंग एजेंट रखे जाएंगे.

दरअसल, केंद्र सरकार की योजना एसटीबीए के तहत दूर-दराज के छोटे स्टेशनों पर इस प्रक्रिया को शुरू किया गया है. रेलवे ने इस नई पॉलिसी के तहत लोकल लेवल पर रोजगार उपलब्ध कराने की योजना पर काम करना शुरू किया. युवाओं को रेलवे के साथ जोड़ना और उन्हें स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध करावाना इसका उद्देश्य है.

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह कहते हैं कि नई व्यवस्था के तहत वाराणसी मंडल प्रशासन ने एनएसजी- 4, 5 व 6 श्रेणी के 31 स्टेशनों व जंक्शनों पर 41 एसटीबीए रखने की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है.

इसके अलावा, सहजनवां, मगहर, गोरखपुर कैंट, पीपीगंज, बृजमनगंज, शोहरतगढ़ और लक्ष्मीपुर सहित 52 स्टेशनों पर एसटीबीए के तहत टेंडर निकाल दिया है.

हालांकि, रेलवे ने यह भी साफ किया है कि ऐसा हर स्टेशन पर नहीं होगा. बल्कि इसमें केवल उन स्थानों को या दूर-दराज के स्टेशनों का चयन किया जाएगा जो एसटीबीए के तहत शामिल होंगे.

Leave a Response