उम्मीदें

अल्मोड़ा जिला कारागार में जेल रेडियो से कैदी हो रहे तनावमुक्त

अल्मोड़ा : जेल, रेडियो जिला कारागार अल्मोड़ा में आपका स्वागत है। यह रेडियो प्रसारण अल्मोड़ा जेल में शुरू हो गया है। रेडियो प्रसारण में आरजे खुद कैदी ही रहेंगे। बंदी अब अपनी पसंद के गाने जेल के अंदर ही सुन सकेंगे। जिला कारागार के बंदियों को तनावमुक्त रखने के लिए रेडियो संचालित किया जा रहा है। वहीं कंप्यूटर का ज्ञान भी दिया जा रहा है। ताकि यहां से निकलने के बाद वे बेहतर जीवन जी सकें।

बीते कुछ माह पूर्व अल्मोड़ा जेल विभिन्न प्रकरणों से सुर्खियों में रहा। जेल में मादक पदार्थ पहुंचने के साथ ही रंगदारी और अन्य मामले सामने आए थे। अब जेल में अभिनव प्रयोग किए जा रहे हैं। ताकि कैदियों और बंदियों को सही दिशा मिल सकें और जब यहां से निकले तो कुछ हुनर लेकर निकलें।

जेल अधीक्षक जयंत पांगती की पहल पर 26 फरवरी 2022 से कैदियों के लिए रेडियो की शुरुआत की गई। कैदी ललित खुद एंकरिग कर कैदियों की पसंद का संगीत बजाते हैं। जगह-जगह हर बैरक के समीप लगे साउंड सिस्टम से संगीत की धुन कैदियों को तनावमुक्त कर रही है। इसके अलावा आर्ट आफ लिविग संस्था की मदद से कंप्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी रखा गया है। कंप्यूटर में निपुण कैदी मनोज अन्य कैदियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। अब तक 12 कैदी प्रशिक्षण में प्रवेश ले चुके हैं। जबकि संस्था की ओर से कुछ और कंप्यूटर दिए जाने की भी योजना है।

Leave a Response