विविध

यूरोप के तीन दिवसीय दौरे पर जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: यूरोप के तीन दिवसीय दौरे की शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह जर्मनी पहुंचे। वह नवनियुक्त चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ अपनी पहली व्यक्तिगत बैठक करेंगे और दोनों नेता आज छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श की सह-अध्यक्षता करेंगे।

छठे आईजीसी के बाद एक उच्च स्तरीय गोलमेज बैठक होगी, जहां प्रधानमंत्री और चांसलर स्कोल्ज़ दोनों देशों के शीर्ष सीईओ के साथ बातचीत करेंगे। पीएम मोदी जर्मनी में भारतीय प्रवासियों से भी बातचीत करेंगे और उन्हें संबोधित करेंगे।

अन्य उच्च स्तरीय बातचीत के साथ-साथ नॉर्डिक देशों के नेताओं के साथ बातचीत करने के लिए पीएम मोदी का मंगलवार को डेनमार्क जाने का भी कार्यक्रम है। यह यात्रा बुधवार को पेरिस में एक ठहराव के साथ समाप्त होगी, जहां प्रधानमंत्री फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से मुलाकात करेंगे।

जर्मनी पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कहा, आज मैं चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से बात करूंगा। व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करना और एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करना है। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा भारत और जर्मनी के बीच मित्रता को बढ़ावा देगी।”

3 दिवसीय यात्रा कार्यक्रम में क्या है?
भारतीय पीएम आज जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) में भाग लेने वाले हैं। छठे आईजीसी के बाद एक उच्च स्तरीय गोलमेज बैठक होगी, जहां प्रधानमंत्री और चांसलर स्कोल्ज़ दोनों देशों के शीर्ष सीईओ के साथ बातचीत करेंगे। पीएम मोदी जर्मनी में भारतीय प्रवासियों से भी बातचीत करेंगे और उन्हें संबोधित करेंगे।

मोदी डेनमार्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने कोपेनहेगन जाएंगे, जहां वह डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। जहां “वह 2018 में पहले भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के बाद से हमारे सहयोग का जायजा लेंगे।

 

Leave a Response