देश/प्रदेश

विजय दिवस को हर्षोल्लास से बनाने की तैयारी शुरू

चमोली : विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी 16 दिसंबर को विजय दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। विजय दिवस की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को अपर जिलाधिकारी एमएस बर्निया ने सभी संबधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

विदित हो कि 1971 में भारत-पाक युद्व के दौरान 16 दिसंबर को भारत ने पाकिस्तान पर विजय हासिल की थी। इसी उपलक्ष्य में यह दिन हर वर्ष विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विजय दिवस पर जिला मुख्यालय में प्रातः 9ः00 बजे स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाएगी तथा 10ः30 बजे से जिला पंचायत सभागार में 1971 युद्व के शहीदों को श्रद्वांजलि अर्पित करने के लिए श्रद्वांजलि समारोह आयोजित किया जाएगा।
श्रद्वांजलि समारोह में अतिथियों, जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों एवं अधिकारियों द्वारा शहीदों के चित्रों पर पुष्पचक्र अपर्ण एवं श्रद्धांजलि दी जाएगी तथा पुलिस गार्ड द्वारा शहीदों को गार्ड आॅफ आॅनर दिया जाएगा।
इस अवसर पर स्थानीय शिक्षण संस्थाओं द्वारा देश भक्ति, देश प्रेम एवं राष्ट्रीय एकता से संबधित विषय पर आधारित विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान शहीद सैनिकों के आश्रितों को सम्मानित भी किया जाएगा।
विजय दिवस पर स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपी गई है। कार्यक्रम के दौरान जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास अधिकारी द्वारा शहीद सैनिकों व अमर बलिदानों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिकों व सैनिक विधवाओं के कल्याणार्थ संचालित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि विजय दिवस की पूर्व संध्या पर स्पोर्टस स्टैडियम गोपेश्वर में खेल विभाग के तत्वाधान में वालीबाॅल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी तथा विजेता टीम को नगर पालिका की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।
अपर जिलाधिकारी ने बैठक में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को विजय दिवस की बेला पर पूर्व सैनिकों एवं उनकी विधवाओं को आमंत्रित करने, उद्यान अधिकारी को फूल मालाओं की व्यवस्था, शिक्षा अधिकारी को स्कूली बच्चों की प्रभात फेरी व सांस्कृतिक कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने, खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी को बाॅलीबाॅल प्रतियोगिता आयोजित करने, ईओ नगर पालिका एवं एएमए जिला पंचायत को पुरस्कार एवं मिष्ठान सहित विजय दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी है।
इस अवसर पर सीओ पुलिस आरके चमोली, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ले0 कर्नल बीएस रावत (अ0प्रा0), जिला शिक्षा अधिकारी(मा.) आशुतोष भण्डारी, जिला क्रीडा अधिकारी गिरीश कुमार, सीएचओ तेजपाल सिह, ईओ नगर पालिका अनिल पंत, जिला पंचायत से मनीश नेगी व पंकज नेगी आदि मौजूद थे।

विशेष