Latest Newsनेतागिरी

आचार संहिता लगने के पांचवें दिन भी नहीं हटे पोस्टर बैनर, प्रशासन को चिढ़ा रहे मुंह

हल्द्वानी: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनाव को ठीक ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन राजनीतिक दलों के साथ बैठक भी कर रहा है. साथ ही राजनीतिक दलों को आदर्श आचार संहिता उल्लंघन नहीं करने का पाठ भी पढ़ा रहा है. लेकिन आदर्श आचार संहिता लगे 90 से ज्यादा घंटे हो गए हैं. इसके बावजूद कई जगहों पर अभी भी आदर्श आचार संहिता का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है.

राजनीतिक पार्टियों के पोस्टर, बैनर, होर्डिंग के अलावा वॉल पेंटिंग के माध्यम से उनका प्रचार-प्रसार देखा जा सकता है. यहां तक कि कई राजनीतिक पार्टियों के अपने होर्डिंग्स, बैनर सरकारी संपत्तियों पर भी लगे हुए हैं. लेकिन आदर्श आचार संहिता का पालन कराने वाला जिला प्रशासन का इस पर ध्यान नहीं जा रहा है.

प्रदेश में 8 जनवरी शाम से आदर्श आचार संहिता लागू है. लेकिन अभी भी राजनीतिक पार्टियों के होर्डिंग, बैनर, पोस्टर जगह जगह टंगे हुए हैं. इनसे खुलेआम आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है. हल्द्वानी लालकुआं राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर राजनीतिक दलों के बड़े-बड़े होर्डिंग, बैनर, पोस्टर के अलावा वॉल पेंटिंग से दीवारें सजी हुई हैं.

संभावित दावेदारों द्वारा अपने पक्ष में प्रचार प्रसार किया गया है. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली के खंभों पर राजनीतिक दलों के पोस्टर बैनर टंगे हुए हैं जो खुलेआम आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है. आदर्श आचार संहिता उल्लंघन करने में कांग्रेस के अलावा बीजेपी सहित अन्य पार्टियों के संभावित दावेदार हैं जिनके पोस्टर, बैनर और होर्डिंग देखे जा सकते हैं.

इस पूरे मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी और जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल का कहना है कि जहां कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन पाया जाएगा, वहां पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जिन क्षेत्रों में होर्डिंग, बैनर, पोस्टर आदि छूट गए हैं, उनको उतारने के निर्देश दिए गए हैं और जल्द उतार लिए जाएंगे.

Leave a Response