देश/प्रदेश

PM नरेंद्र मोदी का लखनऊ दौरा 25 को

लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को लखनऊ के दौरे पर रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 25 दिसम्बर को लखनऊ में लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। उनके आगमन को लेकर लखनऊ में काफी जोरदार तैयारी की जा रही है। प्रधानमंत्री दोपहर ढाई बजे पहुचेंगे और पांच बजे के करीब दिल्ली प्रस्थान करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसंबर को लखनऊ दौरे पर रहेंगे।

करीब एक घंटा के दौरा पर लखनऊ के लोक भवन में पीएम मोदी दिन में करीब 3:30 बजे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की विशालकाय कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

कांस्य धातु से निर्मित यह प्रतिमा 25 फुट ऊंची है। इसे योगी आदित्यनाथ सरकार ने जयपुर में बनवाया है। पीएम मोदी इस दौरान अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का भी शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर करीब तीन बजे लैंड करने के बाद हेलिकॉप्टर से ला मार्टिनियर ब्वायज स्कूल मैदान पहुंचेंगे।

इसके बाद वहां के कार के काफिला में लोकभवन पहुंचेंगे।  जहां वह अटल बिहारी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री का 25 मिनट का संबोधन भी होगा।

इस दौरान उनके साथ वहां पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री शाम लगभग चार बजे दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

लखनऊ में इस अवसर पर तीन दिवसीय समारोह भी आयोजित किया जाएगा। संस्कृति विभाग की ओर से अटल की 51 कविताओं का पाठ होगा और 24 दिसंबर को राष्ट्रधर्म व राष्ट्रवाद और अटल बिहारी वाजपेयी पर एक संगोष्ठी होगी।

गोष्ठी में आरएसएस के विचारक राकेश सिन्हा व उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित करेंगे। समारोह के अंतिम दिन 25 दिसंबर को राष्ट्रीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पूरे शहर में सुरक्षा और कड़ी की जा रही है। पुलिस और एसपीजी की टीम ने एयरपोर्ट से लेकर लामार्ट तक एरियल सर्वे किया। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से लोक भवन के लिए पहले चॉपर से लामार्ट कॉलेज पर बने हेलीपैड पर उतरेंगे।

इसके बाद वह सड़क मार्ग से लोक भवन जाएंगे। प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री प्रतिमा के अनावरण के अलावा अटल बिहारी चिकित्सा विवि का शिलान्यास भी करेंगे। दोनो ही कार्यक्रम लोक भवन में होंगे। लोक भवन से ही प्रधानमंत्री एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

पीएम को लेकर शहर में क्रिसमस के दिन यातायात और सुरक्षा संबंधी तमाम जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। आम लोगों को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से दिक्कत न हो इसका खास ध्यान रखा जा रहा है। चूंकि क्रिसमस पर अधिकांश बड़े कार्यक्रम हजरतगंज में होते हैं, इसलिए पुलिस के सामने दिन में तगड़ी चुनौती होगी।

विशेष