राष्ट्रीय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन का किया शुभारंभ

नई दिल्ली, एएनआई: पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी को बधाई दी है। वर्चुअल संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पंडित जसराज जी की जन्मजयंती के पुण्य अवसर पर कल्चरल फ़ाउंडेशन की स्थापना एक अनुपम कार्य है। उन्होंने इस कार्य के लिए विशेष रूप से दुर्गा जसराज जी और पंडित सारंगदेव जी को शुभकामनाएं दी हैं।

भारतीय संगीत भी बनाए ग्लोबल पहचान

पीएम ने कहा कि संगीत एक बहुत गूढ़ विषय है। उन्हें इसकी बहुत जानकार तो नहीं है, लेकिन हमारे ऋषियों ने स्वर और नाद को लेकर जितना व्यापक ज्ञान दिया है, वो अद्भुत है। इस दौरान पीएम ने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के जमाने में, भारतीय संगीत भी अपनी ग्लोबल पहचान बनाए, ग्लोबली अपना प्रभाव पैदा करे, ये हम सबका दायित्व और जिम्मेदारी है।

संगीत पर आधारित स्टार्ट अप हो तैयार

पीएम मोदी ने भारत में ऐसे स्टार्ट अप तैयार करने की बात भी कही जो पूरी तरह संगीत, भारतीय वाद्य यंत्रों और देश की संगीत की परंपराओं पर आधारित हों। उन्होंने कहा कि विरासत भी, विकास के मंत्र पर चलती रहे भारत की इस यात्रा में सबका प्रयास शामिल होना चाहिए। पीएम ने कहा कि आज हम काशी जैसे अपनी कला और संस्कृति के केन्द्रों का पुनर्जागरण कर रहे हैं। पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति प्रेम को लेकर हमारी जो आस्था रही है, आज भारत उसके जरिए विश्व को सुरक्षित भविष्य का रास्ता दिखा रहा है।

नई प्रतिभाओं को पोषित करेगा फाउंडेशन

आनलाइन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन का उद्देश्य भारत की संस्कृति और संगीत की विरासत को संरक्षित करना है। साथ ही यह फाउंडेशन नई प्रतिभाओं को पोषित करने का भी काम करेगा।

Leave a Response