विविध

पीएम मोदी ने हिमाचल को 11000 करोड़ की परियोजनाओं की दी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजादी का अमृत महोत्सव, हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष और वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मंडी पहुंचे हैं (PM Narendra Modi in Himachal). पीएम मोदी यहां 11,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश (PM Modi in Himachal) में जयराम ठाकुर की अगुवाई वाली बीजेपी सरकार की चौथी वर्षगांठ पर, मंडी में 28,197 करोड़ रुपये से अधिक की 287 निवेश परियोजनाओं की नींव रखी. प्रधानमंत्री मोदी ने राज्‍य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) के गृह जिले मंडी (Mandi) में एक रैली को संबोधित किया. इससे पहले मोदी ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा लगायी एक प्रदर्शनी देखी. 

हिमाचल की धरती जीवन को दिशा देने में निभाई अहम भूमिका: PM मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरूआत पहाड़ी भाषा में की और लोगों का आभार जताया. पीएम ने कहा कि हिमाचल की धरती ने मेरे जीवन को दिशा देने में अहम भूमिका निभाई है. पीएम मोदी ने कहा कि जयराम जी और उनकी परिश्रमी टीम ने हिमाचल वासियों के सपनों को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है. इन 4 वर्षों में 2 साल हमने मजबूती से कोरोना से भी लड़ाई लड़ी है और विकास के कार्यों को भी रुकने नहीं दिया.

प्लास्टिक से पहाड़ों को होने वाले नुक़सान को लेकर सरकार सतर्क: PM

पीएम ने आगे कहा कि डबल इंजन की सरकार के 4 साल पूरे हुए हैं. ये भीड़ बता रही हैं कि आपने 4 साल में हिमाचल को तेज़ गति से आगे बढ़ते हुए देखा. हमने 4 साल में मज़बूती से कोरोना से लड़ाई लड़ी है, हिमालच को पहला AIIMS मिला, 4 नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हुए. पीएम मोदी ने कहा कि प्लास्टिक से पहाड़ों को होने वाले नुक़सान को लेकर सरकार सतर्क है. सिंगल यूज़ प्लास्टिक के ख़िलाफ़ देशव्यापी अभियान के साथ-साथ सरकार प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट पर भी काम कर रही है. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने 3 जनवरी, 2022 से 15-18 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण और 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों और कॉमरेडिडिटी वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘एहतियाती खुराक’ की घोषणा की है. मुझे विश्वास है कि हिमाचल प्रदेश टीकाकरण कवरेज प्राप्त करने में अग्रणी होगा.

PM ने बिन मांगे प्रदेश को बहुत कुछ दिया: अनुराग ठाकुर

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलिकॉप्टर करीब 11:30 बजे कांगणीधार हेलीपैड पर उतरा. पीएम मोदी के पहुंचते ही छोटी काशी वाद्ययंत्रों से गूंज उठी. जहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंडी पहुंचने के बाद प्रदर्शनी का अवलोकन किया. वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस मौके पर जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी का आभार जताया. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने बिन मांगे प्रदेश को बहुत कुछ दिया है. मेडिकल कॉलेज से लेकर, IIM और केंद्रीय विद्यालय देने के लिए पीएम का आभार जताया.

ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण करवाया, केदारनाथ धाम का पुनर्मिर्माण करवाया, सोमनाथ को भव्य रूप दिया. रामलला की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण करवाया. अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहले लोगों को इलाज के लिए PGI चंडीगढ़ और दिल्ली में AIIMS जाना पड़ता था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए तो AIIMS अस्पताल, 550 करोड़ रुपए का PGI, 4 मेडिकल कॉलेज और कई अस्पताल बनाने का काम यहां पर शुरू हुआ है.

यूपी की ‘काशी’ की तर्ज पर मंडी का करेंगे विकास: सीएम जयराम ठाकुर

इसके बाद जयराम सरकार के 4 साल पूरे होने पर एक प्रसेंटेशन दिखाई गई. जिसमें ठाकुर सरकार में पिछले 4 सालों में हुए कामों की चर्चा की गई.  सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि ये पीएम का हिमाचल की धरती से लगाव ही है कि पीएम जब भी आते हैं तो अपनापन सा लगता है.
ठाकुर ने कहा कि मंडी को ‘छोटी काशी’ कहा जाता है, क्योंकि यहां 300 से अधिक प्राचीन मंदिर हैं. हम भी यूपी की ‘काशी’ की तर्ज पर मंडी को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं.

Leave a Response