देश/प्रदेश

ट्रेंचिंग ग्राउंड में लगी आग से लोग परेशान

हल्द्वानी: शहर के गौलापार में बने ट्रेंचिंग ग्राउंड के कूड़े के ढेर में बीते कई दिनों से आग धधक रही है. जिससे लोगों का जीना दूभर हो गया है.

वहीं कूड़े में आग लगने से शहर का वातावरण प्रदूषित हो रहा है. वहीं नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा कि सरकार और नगर निगम जल्द ट्रेंचिंग ग्राउंड में लगी आग को बुझाए को कहा.

साथ ही उन्होंने कहा कि ट्रेंचिंग ग्राउंड की व्यवस्था ठीक नहीं की गई तो कांग्रेस जन आंदोलन छेड़ेगी, जिसकी पूरी जिम्मेदारी सरकार की होगी.

गौलापार ट्रेंचिंग ग्राउंड के कचरे में लगी आग अभी तक धधक रही है. वहीं जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के कारण लोगों में खासा रोष है. वहीं नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने कहा है कि गौलापार बने ट्रेंचिंग ग्राउंड में हाईकोर्ट के नियमों का उल्लंघन किया गया है.

हाई कोर्ट के निर्देश के बाद भी सरकार और नगर निगम नियमों का पालन नहीं कर रहा है. नेता प्रतिपक्ष ने आगे कहा कि दिल्ली के तरह हल्द्वानी को दूषित नहीं होने दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि गौलापार में बने ट्रेंचिंग ग्राउंड हाईकोर्ट के नियमों का उल्लंघन कर बनाया गया है.

उन्होंने कहा कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम 2016 के अनुसार कूड़ा निस्तारण के लिए नदी से 100 मीटर और हाईवे और आबादी से 200 मीटर के बाहर कूड़ा निस्तारण करने का प्रावधान है.

लेकिन नगर निगम और सरकार इन सब नियमों का उल्लंघन करते हुए मात्र 10 मीटर की दूरी पर ट्रेंचिंग ग्राउंड का निर्माण कराया है.

उन्होंने कहा कि ट्रेंचिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण के लिए ट्रीटमेंट प्लांट की व्यवस्था की जानी थी, जिसके लिए 35 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए थे. जिसमें करीब 9 करोड़ रुपये शासन से स्वीकृति भी हो चुके हैं.

लेकिन नगर निगम ने इन पैसों को कूड़ा निस्तारण में न लगाकर नगर निगम के अन्य मदों में खर्च किया है. साथ ही उन्होंने सरकार और नगर निगम को चेतावनी देते हुए कहा कि लोगों को जहरीले धुंए से जल्द निजात नहीं दिलाई गई तो कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर उतरने के लिए विवश होंगे.

विशेष