देश/प्रदेश

पौड़ीः विधायक निधि से बना शौचालय सवालों के घेरे में

पौड़ीः उत्तराखंड में श्रीनगर में शासकीय निधि से बना एक शौचालय इन दिनों काफी सुर्खियों में है. भारी भरकम धनराशि से बने इस शौचालय का लोग जमकर मजाक भी उड़ा रहे हैं. जानकारी के अनुसार प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री व श्रीनगर से विधायक डॉ. धन सिंह रावत की विधानसभा में करीब 11 लाख 80 हजार रुपए की लागत से एक शौचालय का निर्माण कार्य किया गया है. चौंकिए मत यह सच है. इसके अलावा शौचालय के बाहर भाजपा नेता की तस्वीर लगी होने से सवाल खड़े हो रहे हैं.

इसमें विधायक निधि 10 लाख और स्वच्छ भारत मिशन से 1 लाख 80 हजार का प्रयोग हुआ है. शौचालय के बाहर स्वच्छ भारत मिशन का लोगो व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विधायक धन सिंह रावत की तस्वीर के साथ-साथ भाजपा कार्यकर्ता की तस्वीर भी बनायी गयी है, जो अब चर्चा में है.

वहीं, स्वजल के परियोजना प्रबंधक की ओर से बताया गया है कि इस शौचालय का निर्माण कार्य पूरा हो गया है और जल्द ही इसका लोकार्पण भी किया जाएगा, लेकिन प्रधानमंत्री और क्षेत्रीय विधायक के साथ बनी तीसरी तस्वीर अमान्य है और इस पूरे कार्य को खंड विकास अधिकारी की ओर से करवाया जा रहा था जिस पर कार्रवाई करने की जिम्मेदारी भी पाबौ ब्लॉक की है.

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत की विधानसभा में कुछ अलग सा मामला प्रकाश में आ रहा है. दरअसल पौड़ी के पाबौ ब्लॉक में एक शौचालय का निर्माण कार्य करवाया गया है जिस पर कि भाजपा के मंडल अध्यक्ष की तस्वीर भी छपी है जो कि नियमानुसार गलत है.

जल्द ही इस शौचालय का लोकार्पण भी मंत्री रावत की ओर से किया जाना है. परियोजना प्रबंधक दीपक रावत ने बताया कि पाबौ ब्लॉक में लंबे समय से शौचालय निर्माण की मांग की जा रही थी जिस पर मंत्री धन सिंह की ओर से अपनी विधायक निधि से 10 लाख रुपए दिए गए थे.

स्वच्छ भारत मिशन की ओर से 1लाख 80 हजार की धनराशि दी गई थी जिसके बाद शौचालय का निर्माण कार्य शुरू करवाया गया और यह शौचालय बनकर तैयार हो चुका है जिसका जल्द ही लोकार्पण भी किया जाना है.

उन्होंने बताया कि नियमानुसार शौचालय के बाहर स्वच्छ भारत मिशन के लोगों, देश के प्रधानमंत्री और क्षेत्रीय विधायक की तस्वीर हो सकती है यदि किसी अन्य व्यक्ति की उस पर तस्वीर बनी है वह अमान्य है. वहीं, इस पूरे निर्माण कार्य को खंड विकास अधिकारी पाबौ की देखरेख में किया गया है जिस पर कार्रवाई करने की जिम्मेदारी भी उन्हीं की है. उन्होंने बताया कि वह मौके पर जाकर इस मामले को देखेंगे.

विशेष