Latest Newsराष्ट्रीय

संसद टीवी का ‘हैक’ हुआ यूट्यूब चैनल! हैकर्स ने नाम बदलकर क्रिप्टोकरेंसी किया

यूट्यूब (YouTube) ने मंगलवार को संसद टीवी (Sansad TV) के उस यूट्यूब चैनल को बंद कर दिया. जिस चैनल पर संसद की अधिकांश कार्यवाही प्रसारित होती हैं. दरअसल, बताया जा रहा है कि संसद टीवी के यूट्यूब चैनल को हैक कर लिया गया है. इसलिए यूट्यूब ने यह कदम उठाया है. संसद टेलीविजन (Sansad Television) ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि चैनल के अकाउंट को हैक कर उसका नाम बदलकर ‘एथेरियम’ रख दिया गया था जो एक क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) है.

यूट्यूब पर संसद टीवी के अकाउंट को कथित तौर पर यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन करने के चलते बंद कर दिया गया है. यूट्यूब के इस चैनल पर लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाता है. सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें चल रही हैं कि संसद टीवी के चैनल को हैक कर उसका नाम बदलकर एथेरियम रख दिया गया था जो कि एक क्रिप्टोकरेंसी है. अधिकारियों का कहना है कि गूगल के सामने इस मुद्दे को उठाया गया है. एक अधिकारी ने कहा कि हैकिंग जैसा कुछ हुआ है. गूगल से शिकायत की गई है और वे उसे देख रहे हैं.

स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल

संसद टीवी के यूट्यूब चैनल के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं. स्क्रीनशॉट में लिखा है, ‘इस अकाउंट को यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के चलते बंद कर दिया गया है.’ हालांकि, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि किन दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया गया था या किस आधार पर यह कार्रवाई की गई है. मंगलवार की सुबह चैनल खोलने पर लिखा आया, ‘यह पेज उपलब्ध नहीं है. इसके लिए माफी चाहते हैं. कुछ और खोजने की कोशिश करें.’ इसके अलावा, ‘404 एरर’ भी दिखा रहा था.

Youtube के कम्युनिटी गाइडलाइन के मुताबिक, ये दिशानिर्देश सभी यूजर्स के लिए और प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सभी प्रकार के कंटेंट के लिए समान हैं. इसमें वीडियो, वीडियो पर कमेंट्स, थंबनेल, लिंक और डिस्क्रिप्शन में जाने वाला कंटेंट शामिल है. यूट्यूब में मशीनरी और एक मैनुअल टीम का कॉम्बिनेशम है, जो यूट्यूब द्वारा उक्त सभी दिशानिर्देशों को लागू करता है और उन पर नजर बनाए रखता है. प्लेटफॉर्म ने इन दिशानिर्देशों के लेआउट को डिजाइन किया है ताकि कम्युनिटी के लिए एक सुरक्षित, मैत्रीपूर्ण वातावरण सुनिश्चित किया जा सके.

Leave a Response