देश/प्रदेश

उत्तराखंड में निर्विरोध चुने गए 24 हजार से ज्यादा पंचायत प्रतिनिधि

देहरादून, प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों में रिक्त चल रहे 30755 पदों के उपचुनाव में 24792 पंचायत प्रतिनिधि निर्विरोध चुन लिए गए।

शेष पदों के चुनाव के लिए गुरुवार सुबह से मतदान शुरू हो चुका है। इसके लिए 259 पोलिंग पार्टियों ने मोर्चा संभाला हुआ है।

इसकी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई थी। हरिद्वार को छोड़ शेष 12 जिलों में हाल में हुए त्रिस्तरीय पंचायतों के सामान्य निर्वाचन में 30755 पदों पर नामांकन न होने के कारण ये रिक्त चल रहे थे। इनमें सबसे अधिक 30616 ग्राम पंचायत सदस्यों के पद थे।

इसके अलावा ग्राम प्रधान के 126, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 21 पद भी खाली थे। इस बीच हरिद्वार में जिला पंचायत सदस्य का एक पद भी रिक्त हो गया।

ग्राम पंचायत सदस्यों के पद खाली रहने से साढ़े चार हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में कोरम पूरा न होने के कारण पंचायतों का गठन नहीं हो पाया। बाद में त्रिस्तरीय पंचायतों में रिक्त पदों के उपचुनाव का कार्यक्रम तय किया गया।

राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य के 24760 पदों पर एक-एक नामांकन होने के कारण प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए।

इसी प्रकार ग्राम प्रधान के 25 और क्षेत्र पंचायत सदस्य के सात पदों पर भी निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। शेष पदों के उपचुनाव के लिए गुरुवार सुबह से मतदान शुरू हो चुका है।

विशेष