नेतागिरी

उत्‍तराखंड में वर्षवार होगी नर्सिंग स्टाफ की भर्ती- डा. धन सिंह रावत

देहरादून। राज्य सरकार ने मेडिकल कालेजों एवं अस्पतालों में वर्षवार नर्सिंग स्टॉफ की भर्ती करने का निर्णय लिया है। विभागीय अधिकारियों को सौ दिन के भीतर रिक्त 2746 नर्सिंग पदों को शीघ्र भरने के निर्देश दे दिए गए हैं।

सूबे के नर्सिंग कालेजों में रिक्त पदों पर पदोन्नति के लिए तीन माह में डीपीसी पूरी कर दी जाएगी। स्टेट कालेज आफ नर्सिंग देहरादून में फैकल्टी के लिए आवास, छात्र-छात्राओं के लिए हास्टल निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने अतंरराष्‍ट्रीय नर्स दिवस पर स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति अनुकरणीय प्रतिबद्धता, समर्पण एवं निस्वार्थ सेवाभाव रखने के लिए नर्सों की जमकर सराहना की।

अंतरराष्‍ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर स्टेट कालेज आफ नर्सिंग देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया।

डा रावत ने कहा कि सरकार ने राज्य के मेडिकल कालेजों एवं चिकित्सालयों में नर्सिंग पदों को वर्षवार भरने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सौ दिन के भीतर रिक्त 2746 नर्सिंग पदों पर भर्ती की जाएगी, इसके निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिए गए हैं।

विभागीय मंत्री ने स्टेट कालेज आफ नर्सिंग देहरादून में फैकल्टी आवास, स्टूटेंट हॉस्टल के निर्माण के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने कॉलेज में पानी की समस्या को लेकर जल संस्थान एवं पेयजल निगम के अधिकारियों की शीघ्र बैठक बुलाने की बात कही।

डा रावत ने अंतरराष्‍ट्रीय नर्स दिवस पर नर्सों के कार्यों की जमकर सराहन करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति नर्सों का योगदान किसी से कम नहीं है। कोविड काल में नर्सों ने अपनी जान की परवाह किए बिना रात-दिन काम किया। उन्होंने कहा कि कोविड काल में आउटसोर्स पर रखे गये कार्मिकों को शीघ्र समायोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम में महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा आशीष श्रीवास्तव, अपर निदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्राचार्य दून मेडिकल कालेज डा आशुतोष सयाना, सीएमओ देहरादून डा मनोज उप्रेती, प्राचार्य स्टेट कालेज आफ नर्सिंग देहरादून राम कुमार शर्मा सहित नर्सिंग कालेज के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

Leave a Response