देश/प्रदेश

बिहार में लागू नहीं होगा NRC- CM नीतीश कुमार

पटना। देश के कुछ शहरों नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि राज्य में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर लागू नहीं किया जाएगा, हालांकि नागरिकता कानून को लेकर नीतीश कुमार ने कोई बयान नहीं दिया है। नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने लोकसभा और राज्यसभा में नागरिकता कानून के पक्ष में वोट किया था।

संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन करने के कारण कुछ विपक्षी दलों ने नीतीश कुमार और जनता दल यूनाइटेड आलोचना की थी, गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था, ”हमारे रहते अल्पसंख्यकों की उपेक्षा नहीं होगी।” जल-जीवन-हरियाली यात्रा के क्रम में गया के गांधी मैदान में आयोजित जन जागरूकता सम्मेलन सह जनसभा में 258 करोड़ 72 लाख रुपये की लागत वाली 59 योजनाओं का उद्घाटन एवं 699 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत वाली 193 योजनाओं का शिलान्यास करते हुए नीतीश ने कहा, ”हमारे रहते अल्पसंख्यकों की उपेक्षा नहीं होगी”। विपक्षी राजद और कांग्रेस का नाम लिए उनकी ओर इशारा करते हुए जद (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश ने कहा ” जो लोग भड़का रहे हैं, उन्होंने अपने राजपाट के दौरान उन्हें कौन सी सुविधायें दी हैं। हमलोगों ने हर वर्ग के लिये काम किया है”।

मुख्यमंत्री ने कहा था ” बिहार के हितों के साथ-साथ राज्य के इलाकों के विकास के लिये काम करते रहेंगे।” उन्होंने गया जिला स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी को केंद्र सरकार द्वारा बंद किए जाने की मीडिया में आयी खबरों की ओर इशारा करते हुए लोगों से कहा कि आप सब को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है

विशेष