देश/प्रदेश

अब निजी स्कूलों जैसे दिखेंगे सरकारी विद्यालय

अल्मोड़ा: प्रसिद्ध नृत्य सम्राट पंडित उदयशंकर के जन्मदिवस पर रविवार को उदयशंकर नाटय अकादमी में रूपांतरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

इस कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न विकासखंडों के 55 विद्यालयों के अध्यापकों और कार्यक्रम में विशेष सहयोग के लिए अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया.

बता दें कि जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग द्वारा अल्मोड़ा के सरकारी स्कूलों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रूपांतरण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

जिसके तहत राजकीय विद्यालयों का कायाकल्प किया जा रहा है. इस कार्यक्रम से राजकीय विद्यालयों को अवस्थापना सुविधाओं से युक्त बनाकर बेहतर शैक्षिक वातावरण का सृजन करना है. फिलहाल प्राथमिक विद्यालयों में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इस दौरान जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से विद्यालयों में संसाधनों को उपलब्ध कराया जा रहा है.

इसका उददेश्य बच्चों को विद्यालयों की ओर आकर्षित करना है. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सरकारी विद्यालयों को प्राइवेट विद्यालयों के जैसा बनाना है.

जिलाधिकारी ने कहा कि इससे विद्यालयों में छात्र संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. इस अकादमी की सार्थकता तभी हो सकती है अगर इसमें कार्यक्रम समय-समय पर होते रहें.

कार्यक्रम में उदयशंकर पर आधारित लघु फिल्म कल्पना के कुछ अंश दिखाए गए. इसके अलावा अनेक लघु फिल्मों का भी मंचन कार्यक्रम के दौरान किया गया.

विशेष