विविध

अब Uber ऐप पर ड्राइवर और राइडर रिकॉर्ड कर सकेंगे ऑडियो, नया फीचर

उबर ने राइडर्स और ड्राइवर्स के लिए कुछ सेफ्टी फीचर्स पेश किए हैं. राइड करने वाले दिग्गज ने एक नई ऑडियो रिकॉर्डिंग फीचर की घोषणा की है जो यूजर्स को जर्नी के दौरान ऑडियो रिकॉर्ड करने देगी. इस फीचर का इस्तेमाल ड्राइवर और राइडर दोनों कर सकते हैं. उबर पर ऑडियो रिकॉर्डिंग फीचर अब मेक्सिको और ब्राजील सहित 14 देशों में उपलब्ध है. उबर अमेरिका के तीन शहरों का ऑपरेशन शुरू करेगी. कंपनी ने अभी तक भारत में इस फीचर की घोषणा नहीं की है.

उबर ने ड्राइवर्स और राइडर्स दोनों की सेफ्टी बढ़ाने के लिए ऑडियो रिकॉर्डिंग फीचर पेश किया है. यूजर ऐप के सेफ्टी टूलकिट में शील्ड आइकन को टैप करके और “रिकॉर्ड ऑडियो” को सलेक्ट करके ऑडियो रिकॉर्डिंग फीचर को इनेबल कर सकता है. राइडर और ड्राइवर दोनों अलग-अलग जर्नी रिकॉर्ड कर सकते हैं. हालांकि, ड्राइवर राइडर्स की तलाश में भी रिकॉर्डिंग फीचर चालू रख सकते हैं. जब ड्राइवर रिकॉर्डिंग चालू करेगा तो राइडर को नोटिफाई किया जाएगा.

उबर ने कहा, “एक बार राइडर और ड्राइवर इस फीचर को इनेबल करने के बाद, वे मैप स्क्रीन पर शील्ड आइकन टैप करके और “रिकॉर्ड ऑडियो” का सलेक्शन करके ऑडियो रिकॉर्ड करना चुन सकते हैं. राइडर्स और ड्राइवर अलग-अलग ट्रिप रिकॉर्ड करना चुन सकते हैं और ड्राइवर्स के पास यह विकल्प भी होगा कि वे ऑनलाइन रहते हुए इस फीचर को चालू रखें. जर्नी से पहले, हम राइडर को उनके ऐप में बताएंगे कि क्या ड्राइवर ने इस फीचर को चुना है.”

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी ऑडियो फाइल 

उबर ने ब्लॉग में कहा कि ऑडियो फाइल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी और उबर समेत कोई भी फाइल को एक्सेस नहीं कर सकता है. फाइल को राइडर्स और ड्राइवर्स के मोबाइल में स्टोर किया जाएगा और किसी की भी उस तक पहुंच नहीं होगी. हालांकि यूजर उबर को एक सेफ्टी रिपोर्ट जमा कर सकते हैं और ऑडियो फाइल को अपनी रिपोर्ट में अटैच कर सकते हैं. एक बार रिपोर्ट सबमिट हो जाने के बाद, एक उबर एग्जीक्यूटिव प्रीजेंट की गई ऑडियो रिकॉर्डिंग को डिक्रिप्ट और रिव्यू करेगा, साथ ही साथ क्या हुआ और कार्रवाई का बेहतर तरीका तय करने के लिए किसी भी दूसरी रिलीवेंट इन्फॉर्मेशन को रिव्यू करेगा.

उबर का ऑडियो से कोई लेना-देना नहीं है जब तक कि यूजर इसे एक्सेस नहीं करना चाहता. यह पूरी तरह से यूजर की मर्जी होगी कि वह उबर के साथ ऑडियो फाइल शेयर करना चाहता है या नहीं. फाइल यूजर के फोन पर रहेगी.

कंपनी ने खुलासा किया कि ब्राजील में सर्वे में शामिल लगभग 70 प्रतिशत राइडर्स और ड्राइवर्स ने उबर को बताया कि उबर का इस्तेमाल करते समय इस फीचर ने उन्हें सुरक्षित महसूस करने में मदद की. उबर ने अभी तक भारत में इस फीचर को शुरू नहीं किया है लेकिन एक बार ऐसा हो जाने के बाद, यह यूजर्स के लिए मददगार होगा क्योंकि भारत में यूजर्स की सेफ्टी सबसे अहम है.

Leave a Response