उम्मीदें

उत्तर भारत के मैकेनिकल पार्ट्स का सबसे बड़े वेडिंग जोन ऋषिकेश में स्थापित

ऋषिकेश। उत्तर भारत के मैकेनिकल पार्ट्स के सबसे बड़े वेंडिंग जोन का उद्घाटन नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं ने बस टर्मिनल कंपाउंड में किया। महापौर ने कहा कि ऋषिकेश नगर निगम के लिए गर्व की बात है कि उत्तर भारत का सबसे बड़ा और विकसित वेंडिग जोन गढ़वाल के मुख्य द्वार ऋषिकेश में स्थापित किया गया है। इस योजना के जरिये मैकेनिकल पार्ट्स और इससे जुड़े छोटे सैकड़ों सट्रीट वेंडर लाभांवित होंगे।

इस अवसर पर महापौर ने कहा कि शहर में सुव्यवस्थित व्यापार चलाने के लिए वेंडिंग जोन स्थापित किया गया है। स्ट्रीट वेंडरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक विजन के साथ यह योजना तैयार की गई थी।

योजना के तहत करीब 250 वेंडरों को आवश्यक सुविधाओं के साथ जिसमें बिजली, पानी, शौचालय एवं सुरक्षा के लिए सीसीटीवी केमरों के साथ गार्ड की भी व्यवस्था रहेगी। महापौर ने बताया कि वेंडिंग जोन में अपने व्यवसाय चलाने वालों के लिए नगर निगम ने बैंक से लोन की भी व्यवस्था कराई है। करीब दस माह पूर्व बोर्ड की बैठक में खोखा व्यवसायियों को खोखा आवंटित करने को लेकर प्रस्ताव पास किया गया था। फरवरी में शहर के अलग-अलग स्थानों पर छह वेंडिंग जोन स्थापित करने पर सहमति बनीं थी। जिसमें फल सब्जी विक्रेताओं का एक वेंडिंग जोन बालाजी बगीचा के बाहर पहले ही वजूद में आ चुका है।

महापौर ने कहा कि प्रधानमंत्री की लोकल फोर वोकल योजना को साकार करने के लिए फेरी नीति के तहत शहर के अन्य क्षेत्रों में भी गरीब तबके के लोग को निगम सुव्यवस्थित ढंग से व्यापार करने का मौका देगा। इस अवसर पर नगर आयुक्त गिरीश गुणवंत, अधिशासी अभियंता विनोद जोशी, स्थानीय पार्षद चेतन चौहान, वेद प्रकाश शर्मा, मदन कोठारी, जितेंद्र अग्रवाल, भगवती प्रसाद रतूड़ी, डीपी रतूड़ी, विपिन पंत, मनीष मनवाल, विजय बडोनी, विजेंद्र मोगा, संजय वर्मा, पंकज शर्मा, पुष्पा मित्तल, कमला गुनसोला, रजनी बिष्ट, कमलेश जैन, राजकुमारी जुगलान, अनीता रैना, यशवंत रावत, चरणजीत सिंह काजू, विजयलक्ष्मी भट्ट, हरि सिंह रागढ़, नरेंद्र शर्मा, ज्योति सहगल, धीरेंद्र कुमार, रंजन अंथवाल, हरीश पंत, नवीन नौटियाल, अक्षय खेरवाल, प्रशांत कुमार संजय सकलानी जितेंद्र पवार, संजय पंवार उपस्थित रहे।

Leave a Response