Latest Newsउत्तराखंड

अब गैरसैंण में नहीं, देहरादून में 14 से 20 जून तक होगा विधानसभा का बजट सत्र

विधानसभा का संभावित बजट सत्र अब 14 जून से देहरादून में शुरू हो सकता है। राज्यसभा चुनाव के चलते विधायी विभाग को अपने पुराने प्रस्ताव में संशोधन करना पड़ा है। सोमवार को प्रमुख सचिव विधायी हीरा सिंह बोनाल ने बजट सत्र का संशोधित प्रस्ताव विधानसभा को भेजा है।

अब राज्य सरकार इस पर अंतिम फैसला लेगी। पहले विधायी विभाग ने सात जून से गैरसैंण में बजट सत्र का अनंतिम प्रस्ताव भेजा था। माना जा रहा है कि 10 जून को राज्यसभा चुनाव होने से सत्र को आगे बढ़ाना पड़ा। चूंकि, विधानसभा के स्टाफ को राज्यसभा चुनाव की तैयारियां भी करनी है।

इसके साथ ही आजकल चारधाम यात्रा पूरे चरम पर है और काफी पुलिस फोर्स भी इसमें तैनात है। गैरसैंण में सत्र बुलाने से पुलिस के सामने दोहरी चुनौती बढ़ सकती थी। विधायी विभाग ने 14 से 20 जून तक विधानसभा सत्र की तिथियां तय की हैं। अब कैबिनेट बैठक या फिर मुख्यमंत्री विचलन के मार्फत इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे सकते हैं।

विधानसभा के सचिव मुकेश सिंघल ने प्रस्ताव मिलने की पुष्टि की है। भाजपा के टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने भी पिछले दिनों मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से बातकर सत्र देहरादून में ही कराने का आग्रह किया था। सत्र गैरसैंण के बजाय देहरादून में आहूत करने पर विपक्ष सरकार पर हमला भी बोल सकता है।

हरीश रावत और त्रिवेंद्र रावत सरकार में बजट सत्र गैरसैंण में होता रहा था। बाकायदा गैरसैंण सत्र में सदन में इसका संकल्प भी पारित हुआ था। उधर, सूत्रों ने बताया कि सत्र में सरकार लगभग 65 हजार करोड़ का बजट पारित करेगी।

Leave a Response