उत्तरकाशी

NIM के दल ने हर्षिल घाटी के अनाम चोटी का किया सफल आरोह

उत्तरकाशीः नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (NIM) के 6 सदस्यीय दल ने रविवार को हर्षिल घाटी में 4,823 मीटर ऊंची एक अनाम चोटी का सफल आरोहण पूरा किया. निम की टीम ने संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने नेतृत्व में यह अभियान पूरा किया है. नेहरू पर्वतारोहण संस्थान ने बीते साल नवंबर महीने में इस अभियान की शुरूवात की थी, लेकिन उस समय भारी बर्फबारी के कारण इस अभियान को रोकना पड़ा था. वहीं, अब निम ने इस अभियान को रविवार सुबह 11 बजे पूरा कर लिया है.

बता दें कि बीते साल 2019 में हर्षिल एप्पल फेस्टिवल के दौरान डीएम डॉ. आशीष चौहान में हर्षिल ग्राम सभा और हर्षिल इको पर्यटन समिति की मांग पर घाटी में छोलमी गांव के ऊपर पंचमुखी महादेव के शीर्ष पर अनाम चोटी के आरोहण के लिए हॉर्न ऑफ हर्षिल अभियान शुरू किया था. जिसका जिम्मा डीएम ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट को सौंपा था. कर्नल बिष्ट ने नवंबर 2019 में इस अभियान को शुरू किया, लेकिन बर्फबारी के चलते इसे रोकना पड़ा था.

बीती 22 जून को कर्नल अमित बिष्ट के नेतृत्व में निम की 16 सदस्यीय टीम में इस अभियान को शुरू किया और रविवार को 11 बजे पूरा किया. सफल आरोहण से लौटने के बाद हर्षिल प्रधान दिनेश रावत और हर्षिल इको पर्यटन समिति के अध्यक्ष माधवेंद्र रावत ने कर्नल अमित बिष्ट से मुलाकात कर बधाई दी. साथ ही उन्होंने मांग रखी कि इस अनाम चोटी का नाम हर्षिल के नाम पर ही रखा जाए. जिससे हर्षिल घाटी में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिल सके.