देश/प्रदेश

उत्तरकाशी में खुलेगी एनसीसी की नई बटालियन

देहरादून, सरकार ने उत्तरकाशी में एनसीसी की नई बटालियन को खोलने को स्वीकृति प्रदान की है। इसके अलावा गोपेश्वर स्थित स्वतंत्र कंपनी को अपग्रेड करने के लिए सरकार ने अपनी सहमति दी है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश में एनसीसी के लिए विभिन्न मदों में व्यय के लिए पांच लाख रुपये तक का व्यय करने का प्राधिकार विभागाध्यक्ष को दिए जाने के संबंध में शासनादेश जारी करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने दुर्घटना में घायल एनसीसी कैडेट रोशनी को प्रदेश सरकार की ओर से आर्थिक मदद दिए जाने की बात भी कही है।

बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री आवास में एनसीसी और शासन के अधिकारियों के बीच बैठक हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विभिन्न मांगों को लेकर सहमति प्रदान की।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के युवाओं में सेना के प्रति आकर्षण को बढ़ाने में एनसीसी की विशेष भूमिका रही है। प्रदेश भर में एनसीसी गतिविधियों को बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव सहायता करेगी।

उन्होंने एनसीसी को इसके लिए शासन में प्रस्ताव भेजने को कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गणतंत्र दिवस कैंप के लिए बजट आवंटन सहित अन्य मांगों के लिए अगले वित्तीय वर्ष में बजटीय प्रावधान किया जाएगा।

इस दौरान एनसीसी के मेजर जनरल सुधीर बहल ने बताया कि प्रदेश में एनसीसी द्वारा कैडेट्स को विभिन्न प्रकार की गतिविधियां कराई जाती हैं।

इनमें राष्ट्रीय स्तरीय कैंप, आइएमए प्रशिक्षण, निशानेबाजी प्रशिक्षण, नौसैनिक प्रशिक्षण और विदेश यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष अंडर 19 जूनियर सुब्रोतो कप के लिए उत्तराखंड निदेशालय की टीम का चयन हुआ है। बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव अमित नेगी और आर मीनाक्षी सुंदरम आदि भी उपस्थित थे।

विशेष