Latest Newsराष्ट्रीय

पंजाब के नए मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने ली पद और गोपनीयता की शपथ

चंडीगढ़ /एएनआइ: आम आदमी पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भगवंत मान आज नवांशहर के खटकड़ कलां में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। समारोह स्‍थल पर राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित पहुंचने के बाद शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ। भगवंत मान ने मुख्‍यमंत्री पद और गाेपनीयता की शपथ पंजाबी में ली। उन्‍होंने अकेले शपथ ली। समारोह की शुरुआत राष्‍ट्रगान से शुरू हुआ। इसके भगवंत मान के शपथ लेने के बाद समारोह का समापन हो गया।

समारोह स्‍थल पर भगंवत मान पहुंचे। आप के कन्‍वीनर और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री व पंजाब आप के प्रभारी मनीष सिसाेदिया भी पीली पगड़ी में समारोह में मौजूद रहे। राज्‍यपाल के पहुंचते ही शपथ ग्रहण समारोह शुरू गया। इसके बाद  भगवंत मान ने शपथ ली।  शपथ लेने के बाद मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने समारोह में पहुंचे लोगों को संबोधित किया।

उन्‍होंने कहा कि जिन्होंने आप को वोट नहीं दी उनकी भी सरकार है। किसी से कोई भेदभाव नहीं होगा। शहीद-ए-आजम को हमेशा फिक्र थी कि आजादी के बाद देश कैसे चलेगा। हम इसी देश में रहकर अपने देश को ठीक करेंगे। दूसरे देशों में जाकर धक्के नहीं खाएंगे।

भगवंत मान ने कहा कि वह भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, खेती, स्वास्थ्य, शिक्षा के लिए काम करेंगे। यह सब कुछ जनता के सहयोग से ही संभव है। इश्क करना सबका पैदाइशी हक…। मैंने शहीदों के आगे माथा टेककर अरदास की है कि मुझे लोगों का काम करने की सामर्थ्य प्रदान करें।

समारोह स्‍थल पर शपथ ग्रहण समारोह में सभी अतिथि पहुंचेे । 49 साल के भगवंत मान पंजाब के दूसरे सबसे कम उम्र के मुख्‍यमंत्री हैं। पंंजाब के सबसे कम उम्र के मुख्‍यमंत्री प्रकाश सिंह बादल रहे हैं।  समारोह स्‍थल पर आम आदमी पार्टी के नेता व राज्‍यसभा सदस्‍य संजय सिंह भी पहुंचे।

समारोह में लोग ‘ मेरा रंग दे बसंती चोला’ गीत गा रहे हैं और झूम रहे हैं। समाारोह स्‍थल पर लोग केसरिया व पीली पगड़ी और महिलाएं केसरिया दुपट्टे में नजर आईं। मंच पर शहीदे आजम भगत सिंह और डा. भीमराव अंबेडरकर की फोटो लगी हुई थीं।

मंच से अभी देशभक्ति के गीत और आप की जीत को बयां करने वाले गाने बज रहे थे। समारोह स्‍थल पर चारों ओर केसरिया और पीली पगड़ी़ नजर आ रही थी। समारोह स्‍थल के मंच पर दिल्‍ली के मंत्री पहुंचे। समारोह पर मशहूर पंजाबी व सूफी गायक गुरदास मान भी पहुंचे।  चारोंं ओर उत्‍साह का सैलाब उमड़ रहा था। समारोह स्‍थल के आसपास और समारोह वाले रास्‍तों में लंगर भी लगाए गए। समारोह स्‍थल पर भारी भीड़ उमड़ी है। लोगों में काफी जोश-खरोश है। लोग भगवंत मान को शपथ ग्रहण करते हुए देखने के लिए काफी उत्‍सुक थे।

Leave a Response