Latest Newsउम्मीदें

विकसित होगी नवीन चकराता टाउनशिप,मुख्यमंत्री ने दिए 2 करोड़ रुपये

देहरादून:  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने नवीन चकराता टाउनशिप के लिए दो करोड़ की धनराशि जारी करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में बॉलीवुड के प्रसिद्ध गायक जुबिन नौटियाल और रामशरण नौटियाल के नेतृत्व में बड़ी संख्या में जौनसारी बावर क्षेत्र के युवाओं एवं छात्रों ने भेंट की. जुबिन और उनके पिता ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है.इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि चकराता टाउनशिप को पुरोड़ी-नागथात-लखवाड़ से यमुना नदी तक विकसित किया जायेगा. सीएम ने कहा कि पलायन, रोजगार, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे तमाम मुद्दों पर सरकार और जनता के बीच समन्वय बनाकर कार्य किया जाए, इसके लिए सरकार ने बोधिसत्व विचार श्रृंखला कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से सरकार विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर चुके अनुभवी लोगों से सुझाव प्राप्त किये जा रहे हैं. इस टाउनशिप के विकास से यहां पर्यटन उद्योग को तो बढ़ावा मिलेगा ही, साथ-साथ यहां की जलवायु तथा भौगोलिक स्थिति के अनुरूप औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित किये जा सकेंगे, जिससे स्थानीय बेरोजगारों के लिये स्वरोजगार के कई आयाम स्थापित होंगे.

सीएम ने कहा कि इसी प्रकार चारधाम ऑल वेदर रोड और भारतमाला प्रोजेक्ट (Bharatmala Project) पर भी तीव्र गति से काम किया जा रहा है. चारधाम यात्रा उत्तराखंड की लाइफ लाइन है और ये परियोजनाएं जहां चारधाम यात्रा को सुगम बनाएंगी और पर्यटन को बढ़ावा देगी. साथ ही उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन भी लाएगी. दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे देहरादून से दिल्ली की दूरी को और कम करने वाली है.

बढ़ेगा पर्यटन: नवीन चकराता टाउनशिप के विकसित होने से यहां के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही यहां की जलवायु और भौगोलिक स्थिति के अनुरूप औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित किये जा सकेंगे, जिससे स्थानीय बेरोजगारों के लिये स्वरोजगार के कई आयाम स्थापित होंगे. रामशरण नौटियाल ने युवाओं से स्वरोजगार के प्रति ध्यान देने की अपेक्षा करते हुए कहा कि सरकारी नौकरियां हजारों में है, जबकि बेरोजगार युवा लाखों में. युवा रोजगार लेने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बने. इसके लिए राज्य सरकर द्वारा विभिन्न स्वरोजगार योजनायें संचालित की हैं और योजनाओं के ऋण सुविधा आसान बनाई गई है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा 5700 करोड़ लखवाड़ वाली परियोजना का स्वीकृति प्रदान की गई है. इससे भी क्षेत्र का विकास होगा और राज्य को 300 मेगावॉट बिजली उपलब्ध होगी. साथ ही 6 राज्यों को पानी उपलब्ध होगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन एवं केन्द्र सरकार के सहयोग से राज्य में ऐसे बहुत से काम हुए हैं, जिनकी पहले कल्पना नहीं की जा सकती थी. पीए मोदी ने पहाड़ पर रेल पहुंचाने के सपने को साकार किया है. आज ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना तथा सामरिक दृष्टि एवं भौगोलिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है और टनकपुर-बागेश्वर रेल परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है.

Leave a Response