विविध

SC में आज से नई शुरुआत, पहली बार कोर्ट कार्यवाही की होगी लाइव स्ट्रीमिंग

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की पहली बार लाइव स्ट्रीमिंग होगी. देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) एनवी रमणा की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने लगे मामलों की स्ट्रीमिंग, NIC वेबकास्ट पोर्टल के जरिए होगी. शुक्रवार को सीजेआई रमणा के कार्यकाल का आखिरी दिन है. ऐसा पहली बार होगा, जब पूरा देश ऑनलाइन सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई कि पीठ के सामने सुनवाई को देख सुन सकेगा. सीजेआई रमणा के अलावा इस पीठ में भावी सीजेआई जस्टिस यूयू ललित और जस्टिस हिमा कोहली भी शामिल रहेंगी.

उल्लेखनीय है कि अधिक पारदर्शिता लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट अदालती कार्यवाही को लाइव स्ट्रीम करने की योजना पर काम कर रहा है. देश के छह हाईकोर्ट पहले से ही यूट्यूब कोर्ट में चल रही कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं. इनमें गुजरात, उड़ीसा, कर्नाटक, झारखंड, पटना और मध्य प्रदेश शामिल हैं. इन सभी के अपने-अपने यूट्यूब चैनल हैं, जिनकी मदद से आमजन भी आसानी से अपने फोन पर कोर्ट में क्या चल रहा है देख सकते हैं.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कही थी ये बात

याद रहे कि ई-कमेटी का नेतृत्व कर रहे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि हम बहुत जल्द ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तीसरे चरण को लॉन्च करने वाले हैं. जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा था कि हमने इसे लोगों के सुझावों के लिए अपलोड किया है. जनता और बार के सदस्य इसपर अपनी राय दे सके हैं. अब हम बजट वाले चरण पर हैं. एक बार डॉक्यूमेंट्स स्वीकार हो जाने के बाद, हम इसे बजट के लिए सरकार के सामने पेश करेंगे.

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि देश भर में लाइव स्ट्रीमिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है. हम केवल यह नहीं कह सकते हैं कि ‘चलो हम लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करते हैं. हमारे पास क्लाउड के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा होना चाहिए जहां हम लाइव स्ट्रीमिंग शुरू कर पाएं. हम इसे किसी तीसरी पार्टी को देने के बजाय खुद होस्ट करना चाहते हैं.

Leave a Response