उत्तराखंड

मुंबई के व्यापारी ने केदारनाथ मंदिर के लिए 230 किलो सोना दान किया

उत्तराखंड में विश्वविख्यात श्री केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह के अंदर की दीवार अब सोने की बनाई जाएगी. दिवाली के मुहूर्त पर केदारनाथ के गर्भगृह की भित्ति सोने की बनने के बाद यह श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बनने वाला है.सोने की इस दीवार को बनाने के लिए मुंबई के एक व्यापारी ने करीब 230 किलो सोना दान किया है. इससे पहले केदारनाथ धाम के गर्भगृह की यह दीवार चांदी की थी. लेकिन अब यहां सोने की पतरी चढ़ाई जाएगी. इस सोने की पतरी पर भगवान शंकर के प्रतीक रहे शंख, त्रिशूल, डमरू जैसे चिन्ह उकेरे गए हैं.

गर्भगृह में चांदी की दीवार हटाकर सोने की दीवार करवाई तैयार

230 किलो सोना दान करने वाले व्यापारी ने बताया कि वे चांदी की दीवार देख कर अक्सर यह सोचा करते थे कि भगवान के गर्भगृह की दीवार क्यों ना सोने की तैयार की जाए. इसके बाद करोड़ों रुपए खर्च कर यह सोने की दीवार तैयार की गई. इसके बाद दिवाली के मुहूर्त पर यह सोने की पतरी भित्ति पर जड़वाई गई.

स्थानीय पुजारी कर रहे हैं सोने की दीवार बनाए जाने का विरोध

बद्रीकेदार मंदिर समिति और उत्तराखंड सरकार ने यह सोने जड़वाने के काम को अनुमति दी थी.लेकिन स्थानीय पुजारी इसका विरोध कर रहे थे.स्थानीय पुजारी का तर्क है कि मंदिर की चारों ओर की दीवारों पर सोने के पतरे चढ़ाए जाने से मंदिर के गर्भगृह की पौराणिकता को आघात लग रहा है. इस वजह से स्थानीय पुजारियों ने इसका विरोध करते हुए अनशन करने की चेतावनी दी है. लेकिन सरकार और मंदिर समिति ने मुंबई के व्यापारी द्वारा मंदिर की भित्ति पर सोने के पतरे जड़वाने का ना सिर्फ समर्थन किया है बल्कि इसके लिए उनका आभार भी व्यक्त किया है.

आज सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिर के कपाट बंद रहेंगे

बता दें कि आज सूर्य ग्रहण की वजह से बाबा केदारनाथ का मंदिर बंद रहेगा. इसके अलावा बंदरी-केदार मंदिर समिति के अधीन आने वाले सारे मंदिर बंद रहेंगे. मंदिर के कपाट सुबह 4 बज कर 26 मिनट से शाम 5 बजकर 32 मिनट तक यानी ग्रहणकाल के दौरान मंदिर के कपाट बंद रहेंगे.

Leave a Response